Header Ads

test

शहर की तर्ज पर सहोना में भी कराएँ डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन – श्री शेजवलकर



आदर्श ग्राम पंचायत सहोना पहुँचे सांसद, ग्राम पंचायत एवं सामुदायिक भवनों का किया लोकार्पण 


ग्वालियर 28 फरवरी 2021/ शहरों की तर्ज पर आदर्श ग्राम पंचायत सहोना में भी घर-घर से कचरा एकत्रित करने की व्यवस्था करें। बड़े पैमाने पर नाडेप व केंचुआ खाद उत्पादन इकाई (वर्मी कम्पोस्ट) बनवाई जाएं। साथ ही सहोना ग्राम पंचायत से जुड़े सभी गाँवों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाएँ, जिससे सहोना सही मायने में आदर्श ग्राम पंचायत बन सके। यह बात सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने सांसद आदर्श ग्राम योजना में शामिल डबरा विकासखण्ड के ग्राम सहोना के भ्रमण के समय कही। इस अवसर पर उन्होंने ग्राम पंचायत भवन एवं सामुदायिक भवन का लोकार्पण भी किया। इन दोनों भवनों का निर्माण लगभग 25 लाख रूपए की लागत से कराया गया है। 


सांसद श्री शेजवलकर रविवार को जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा यादव एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल के साथ आदर्श ग्राम पंचायत ग्राम सहोना के भ्रमण पर पहुँचे थे। इस अवसर पर भाजपा ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा व श्री कप्तान सिंह सहसारी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, डबरा के अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री प्रदीप कुमार शर्मा एवं जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. विजय दुबे सहित अन्य संबंधित अधिकारी उनके साथ थे। 

आदर्श ग्राम पंचायत के भ्रमण के दौरान सांसद श्री शेजवलकर ने पंचायत में निर्माणाधीन नाले, सीसी रोड़ एवं स्वीकृत नल-जल योजना सहित अन्य विकास कार्य भी देखे। उन्होंने नल-जल योजना का काम जल्द से जल्द पूर्ण कराने को कहा, जिससे स्थायी रूप से ग्राम सहोना की पेयजल समस्या का समाधान हो सके। श्री शेजवलकर ने सहोना में शासन स्तर से हाईस्कूल की मंजूरी दिलाने के लिये प्रयास करने की बात भी कही। साथ ही स्थानीय छदूँद नदी पर स्टॉप डैम एवं दो रिंग बंड बनाने के लिये जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से कहा।  

सांसद ने कृषि, उद्यानिकी एवं मत्स्य विभाग के मैदानी अमले से कहा कि वे विभागीय योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें, जिससे ग्राम पंचायत से अधिक से अधिक किसान इन योजनाओं से जुड़कर अपनी आमदनी बढ़ा सकें। उन्होंने गाँव में निर्धारित शेड्यूल के तहत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने और पेयजल व्यवस्था सुचारू बनाए रखने पर भी विशेष बल दिया। 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल ने इस मौके पर निर्देश दिए कि आदर्श सहोना ग्राम पंचायत में हर माह विशेष शिविर लगाएँ। शिविर के जरिए वृद्धावस्था पेंशन, खाद्यान्न पर्ची, रोजगार, नामांतरण-बंटवारा, बिजली बिल आदि से संबंधित समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया जाए। 


कोई टिप्पणी नहीं