Header Ads

test

बजट सत्र के दौरान सांसद शेजवलकर ने भितरवार क्षेत्र के जल संकट सहित अनेक मुद्दे सदन में उठाये।



ग्‍वालियर सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने बजट सत्र के दौरान तारांकित एवं अतारांकित प्रश्‍नों‚ शून्‍य काल एवं नियम 377 के माध्‍यम से ग्‍वालियर लोकसभा क्षेत्र एवं राष्‍ट्रीय स्‍तर पर जुडे मुद्दों को सदन के पटल पर रखा । 

सांसद श्री शेजवलकर ने तारांकित एवं अतारांकित प्रश्‍नों के माध्‍यम से लगातार गिरते भूजल स्‍तर के कारण जल संकट से जूझ रहे भितरवार विधानसभा के बरई‚ रानीघाटी‚ आरोन‚ पाटई सहित 33 से भी अधिक गांवों की समस्‍या को सदन के पटल पर रखते हुये भूजल की वर्तमान स्थिति को सुधारने के लिये एवं भूजल स्तर और न गिरे इस दिशा में सरकार द्वारा उठाये जा रहे कदमों की जानकारी मांगी । 

*डबरा रेलवे स्‍टेशन पर श्रीधाम,  उज्‍जैनी, जी.टी. एक्‍सप्रेस या अन्‍य एक्‍सप्रेस ट्रेनों के स्‍टॉपेज की मांग की* । 

*श्री शेजवलकर ने सदन को प्रश्‍न के माध्‍यम से अवगत कराया कि डबरा विधानसभा कृषि एवं औधोगिक क्षेत्र में प्रगतिरत है । यहां बडी मात्रा में दाल और चावल मिल है और यहां कि कृषि मंडी प्रदेश की अग्रणी मंडियों में आती है। इस कारण यहां पर बडी मात्रा में अन्‍य राज्‍यों से व्‍यापारियों का आवागमन होता है।*

*सशस्त्र सीमा बल द्वारा साडा ग्वालियर में आवंटित भूमि पर निर्माण कार्य* शुरू कराये जाने का विषय सदन के पटल पर रखते हुये श्री शेजवलकर ने सदन को अवगत कराया है कि विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (SADA)  ग्वालियर द्वारा सशस्त्र सीमा बल को ट्रेनिंग सेंटर एवं क्‍वार्टर निर्माण हेतु 37 एकड़ भूमि दिनांक 24.10.2014 को आवंटित की जाकर आधिपत्य प्रदान किया गया था। लगभग छः वर्ष से अधिक का समय व्यतीत हो जाने के बाद भी सशस्त्र सीमा बल द्वारा उक्त आवंटित भूमि पर निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो सका है। कार्य कब तक शुरू हो जायेगा इसकी जानकारी मांगी । 

*

*सांसद श्री शेजवलकर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित मध्‍यप्रदेश में पात्र किसानों की जिले-वार संख्या की जानकारी मांगते हुये मध्य प्रदेश में अनेक किसानों को उपरोक्त योजना का लाभ अभी तक प्राप्त नहीं हो सका हैं ऐसे किसानों कि संख्या कितनी है और इसका क्या कारण है से अवगत कराने का आग्रह किया।* 

ईडब्‍ल्‍यूएस श्रेणी के अभ्‍यर्थियों के हितों के संरक्षण के लिये सरकार दवारा उठाये जा रहे कदमों की जानकारी मांगते हुये सांसद ने सदन के पटल पर रखा ।

राष्‍ट्रीय परिवार कल्‍याण कार्यक्रम के अंतर्गत स्‍वेच्छिक संगठन के द्वारा संचालित नगरीय परिवार कल्‍याण केन्‍द्रों एवं राष्‍ट्रीय बाल श्रम परियोजना ग्‍वालियर जिले के कर्मचारियों के वेतन का भुगतान नहीं मिलने का मामला सदन के पटल पर रखते हुये वेतन का भुगतान कब तक हो जाने की जानकारी चाही। 

सांसद शेजवलकर ने आधार कार्ड में पता परिवर्तन कराते ही आधार से लिंक सभी दस्‍तावेजों में स्‍वत: ही पता परिवर्तित हो जाने को लेकर सरकार दवारा कोई योजना पर कार्य किया जा रहा है इसकी जानकारी मांगी । साथ ही सांसद आदर्श ग्राम योजना (एसएजीवाई) के अंतर्गत गोद लिये गाँव में विकास के लिये लघु उद्योग स्थापित करने और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार दवारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी मांगी । 

केन्‍द्र सरकार ने सांसद शेजवलकर को संसद में उठाये सभी मुद्दों के समाधान हेतु आश्‍वस्‍त किया।

सांसद श्री शेजवलकर ने नियम 377 के अधीन किसान बिल के फायदों के संबंध में अपना व्‍यक्‍त्‍वय सदन के पटल पर रखा वहीं विश्‍व में सबसे बडे पूर्णत: वैज्ञानिक, सुरक्षित, सुनियोजित व सर्वस्‍पर्शी टीकाकरण अभियान के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व एवं वैज्ञानिकों‚ चिकित्‍सकों एवं मेडिकल स्‍टाफ एवं इस व्‍यवस्‍था से जुडे सभी जनों को धन्‍यवाद व्‍यक्‍त किया ।  इसी नियम के तहत अर्धसैनिक बलों के सेवानिवृत्‍त कर्मचारियों को सेवानिवृत्‍त सैनिकों की तरह सुविधा हेतु बात भी सदन के पटल पर रखी।


सांसद श्री शेजवलकर ने शून्‍यकाल के दौरान लोकसभा के पटल पर ग्‍वालियर विमानतल पर पर्याप्‍त कर्मचारी एवं सुरक्षाकर्मियों के अभाव में हवाई सेवाओं का संचालन सुचारू रूप से न हो पाने का मुद्दा सदन में उठाया। उन्‍होंने कहा कि पर्याप्‍त कर्मचारी एवं सुरक्षाकर्मियों के अभाव में महत्‍वपूर्ण हवाई सेवायें संचालित नहीं हो पा रही है। स्‍टाफ की कमी के चलते ग्‍वालियर से अहमदाबाद हवाई सेवा बंद होने वाली है और ग्‍वालियर से मुंम्‍बई हवाई सेवा भी प्रारंभ नहीं हो पा रही है। इस संदर्भ में सांसद शेजवलकर ने नागरिक उड्डयन मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात भी की।

कोई टिप्पणी नहीं