Header Ads

test

आदिवासी बाहुल्य ग्राम पतारा में निशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित

शिविर में 74 बच्चों को जांच कर उचित दवा वितरित की

रुद्र जैन शिवपुरी:-



आदिवासी बाहुल्य ग्राम पतारा में फोड़े, फुंसी, सर्दी, जुखाम खांसी एवं आंखों की बीमारी से ग्रसित बच्चों के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेन्द्र सुंदरियाल के मार्गदर्शन एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं शक्तिशाली महिला संगठन समिति के द्वारा महिला बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ विभाग के साथ मिलकर किया गया। शिविर में आरबीएसके की टीम के द्वारा 74 बच्चों की जांच की गई जिसमें सर्दी, जुकाम, फोड़े, फुंसी, दस्त-उल्टी एवं बच्चों के हाथ पैरों में खुजली, आंखें आना इत्यादि बीमारियों से ग्रसित पाए गए। इन सभी बच्चों का इलाज राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डॉ.बृजमोहन एवं डॉ.यशस्वी मेहता के द्वारा किया गया।  


 मेडीकल ऑफीसर डॉ.बृजमोहन ने बच्चों के अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने बच्चों को फोड़ा, फुंसी एवं संक्रामक रोगों से बचाने के लिए प्रतिदिन साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें और अपने बच्चों को रोज नहलाए।

प्रोग्राम में शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल ने कहां कि ग्राम पतारा में अभी 24 गर्भवती माताएं हैं, इन सभी माताओं को संस्थागत प्रसव पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है देखने में आता है कि पतारा में पिछले महीने जो दो प्रसव हुए हैं वह दोनों घरों पर हुए हैं जो की चिंता की बात है। हमें सरकार की मंशा एवं जच्चा और बच्चा दोनों की स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए संस्थागत प्रसव को ही बढ़ावा देना चाहिए। आशा और आगनवाड़ी कार्यकर्त्ता के बहुत कोशिश करने के बाबजूद भी घरों में प्रसव होना बहुत चिंता की बात है। प्रोग्राम को सफल बनाने में प्रमोद गोयल, आशा कार्यकर्ता राम बती आदिवासी, सहायिका जमुना आदिवासी के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुनीता जैन ने सक्रिय भूमिका अदा की।

कोई टिप्पणी नहीं