Header Ads

test

कोविड के उपचार में निजी चिकित्सालय भी पूरी क्षमता के साथ आगे आएँ



होम क्वारंटाइन मरीजों को भी चिकित्सकीय सलाह एवं दवा उपलब्ध कराने का दायित्व लें 

कोविड के संबंध में पुलिस कंट्रोल रूम में हुई महत्वपूर्ण बैठक 


ग्वालियर 08 अप्रैल 2021/ कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिये शासकीय चिकित्सालयों के साथ-साथ निजी चिकित्सालय भी अपनी पूरी क्षमता के साथ कोविड मरीजों का उपचार करें। कोविड से पीड़ित होम क्वारंटाइन मरीजों को भी निजी चिकित्सालय के माध्यम से चिकित्सकीय सलाह और दवाओं की उपलब्धता की जाए। संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना एवं आईजी श्री अविनाश शर्मा ने गुरूवार को पुलिस कंट्रोल रूम में निजी चिकित्सालयों के संचालकों और विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह बात कही। 

कोविड संक्रमण की रोकथाम और अधिक से अधिक टीकाकरण के लिये आयोजित इस बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, अपर कलेक्टर श्री आशीष तिवारी, एडीएम श्री टी एन सिंह, श्री रिंकेश वैश्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सतेन्द्र सिंह एवं श्री पंकज पाण्डेय, अधीक्षक जेएएच श्री आरकेएस धाकड़, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा सहित विभागीय अधिकारी और निजी चिकित्सालयों के प्रबंधक उपस्थित थे। 

संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने निजी चिकित्सालयों के प्रबंधकों से कहा है कि वे अपने-अपने संस्थान में उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिये मरीजों का उपचार करें। कोविड मरीज के उपचार में किसी प्रकार की कोर कसर न छोड़ी जाए। प्रशासन की ओर से कोविड प्रभावित मरीजों की सूची भी वॉट्सएप के माध्यम से निजी चिकित्सालयों को उपलब्ध कराई जायेगी। पीड़ित मरीजों से भी निजी चिकित्सालय संपर्क कर उन्हें बेहतर उपचार उपलब्ध करा सकते हैं। 

संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने निजी चिकित्सालयों के प्रबंधकों से यह भी कहा कि शहर में होम क्वारंटाइन सभी मरीजों को भी वे चिकित्सीय परामर्श देने के साथ-साथ सहशुल्क दवाएँ भी उपलब्ध करा सकते हैं। इससे होम क्वारंटाइन मरीजों को भी घर बैठे चिकित्सकीय सलाह और दवाएँ उपलब्ध होने लगेंगीं। 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में निजी चिकित्सालयों से कहा है कि वे अपने अस्पताल में यथासंभव बैड की संख्या बढ़ाएँ। कोविड मरीज उपचार के लिये अगर उनके अस्पताल आता है तो उसका उपचार भी तत्परता से करें। कलेक्टर ने यह भी कहा है कि कोविड से पीड़ित मरीज ठीक होने पर तत्काल उसे अस्पताल से घर भेजा जाए ताकि अन्य मरीजों को अस्पताल में बैड उपलब्ध हो सके। 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने नर्सिंग कॉलेज के संचालकों से भी कहा है कि वे अपने-अपने संस्थान में संलग्न अस्पताल में कोविड मरीज के उपचार की व्यवस्था तत्परता से प्रारंभ करें। इसके साथ ही कॉलेज की नर्सों को शासकीय अस्पतालों में सेवायें देने के लिये भेजें। जिन नर्सिंग कॉलेजों के अस्पतालों में कोविड का उपाचार नहीं पाया जायेगा एवं नर्सें उपलब्ध नहीं कराई जायेंगीं उन संस्थाओं की मान्यता निरस्त करने की कार्रवाई की जायेगी। 

बैठक में निजी चिकित्सा संस्थाओं के प्रबंधकों ने भी अपने-अपने संस्थान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में यह भी तय किया गया कि सभी निजी चिकित्सालयों में कोविड उपचार की व्यवस्थाओं का निरीक्षण इंसीडेंट कमाण्डर, चिकित्सक एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से करेंगे। 


कोई टिप्पणी नहीं