Header Ads

test

तानसेन संगीत संग्रहालय को शहर में बनाने के लिये प्रयास तेज....मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के अधिकारियों और स्मार्ट सिटी सीईओ ने किया गोऱखी परिसर का संयुक्त निरीक्षण

ग्वालियर-23-06-2021:-



 ग्वालियर शहर को यूनेस्को सिटीज़ आँफ म्यूज़िक में शामिल कराने की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में पहुँच चुकी है। स्थानीय स्तर पर स्मार्ट सिटी, नगर निगम तथा राज्य स्तर पर संस्कृति विभाग तथा पर्यटन विभाग अब प्रस्ताव को केंद्र सरकार तक प्रेषित कर चुके हैं। इसी क्रम में भोपाल से मध्य प्रदेश टुरिज़म बोर्ड के सदस्य संगीत व ग्वालियर को जोड़ती हुई विरासतों को सहेजने तथा संगीत सम्बंधी गतिविधियों को बढ़ावे देनी वाली योजना बनाने हेतु ग्वालियर स्थित विभिन्न केंद्रो के अवलोकन हेतु आए हैं। इसी क्रम में ग्वालियर में तानसेन संगीत संग्रहालय बनाने की क़वायद भी शुरू हो गई है। इस सम्बंध में आज पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह के साथ महाराज बाड़ा स्थित गोरखी (ओल्ड कलेक्ट्रेट) का संयुक्त निरीक्षण किया। इस दौरान मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के संयुक्त निदेशक श्री प्रशांत सिंह बघेल, सलाहकार श्री ओ॰पी॰ मिश्रा, श्री सी॰पी॰ निगम, श्री एस॰के॰ श्रीवास्तव, क्षेत्रीय प्रबंधक श्री एम॰एस॰ राणा, ई.ई. श्री एमएस दंडोतिया सहित स्मार्ट सिटी के अधिकारी भी उपस्थित रहे। 


श्रीमती सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के अधिकारी ग्वालियर के तीन दिवसीय दौरे पर संगीत से जुड़ी धरोहरों को विकसित करने के उद्देश्य से ग्वालियर आए हैं जिसके पहले दिन आज उन्होंने गोरखी स्थित ओल्ड कलेक्ट्रेट भवन का मुआयना  किया। यह एक प्रारम्भिक अवलोकन था जिसकी विस्तृत रिपोर्ट टीम द्वारा सम्बंधित अधिकारियों को सौंपी जाएगी जिसके उपरांत इस भवन को तानसेन संगीत संग्रहालय बनाने के लिए इस भवन की फ़ीज़िबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि यूनेस्को द्वारा ग्वालियर को हेरिटेज व संगीत के क्षेत्र में जो पहचान मिलने जा रही है उसके अनुरूप शहर में संगीत की धरोहरों को सहेज उन्हें पर्यटन के उद्देश्य से विकसित किया जा रहा है। ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा भी ग्वालियर को विरासत तथा संगीत के वैश्विक मानचित्र पर अंकित करने हेतु विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं। पर्यटन विभाग की टीम ने आज ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित डिजिटल म्यूज़ियम का भी अवलोकन किया तथा सराहा।

कोई टिप्पणी नहीं