Header Ads

test

साझा प्रयासों से चिकित्सा के क्षेत्र में ग्वालियर-चंबल अंचल की दिल्ली पर निर्भरता कम हुई है- केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर के प्रयासों से ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों को मिले 68505 चिकित्सा उपकरण 




अटल बिहारी वाजपेयी कन्वेंशन सेंटर में आठों जिलों के जनप्रतिनिधि और सीएमएचओ को सौंपे गए उपकरण 

राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने वर्चुअल संबोधित किया 



ग्वालियर 18 जून 2021/ ग्वालियर-चंबल अंचल की चिकित्सा के क्षेत्र में दिल्ली और अन्य बड़े शहरों से निर्भरता कम करने के लिये केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा पूरा सहयोग दिया जा रहा है। सभी के साझा प्रयासों से जयारोग्य चिकित्सालय समूह से लेकर दोनों संभागों के जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक स्वास्थ्य सेवाओं का तेजी से विस्तार हो रहा है। यह बात केन्द्रीय कृषि, किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायतीराज एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कही। श्री तोमर ग्वालियर – चंबल संभाग के सभी आठों जिलों को चिकित्सा उपकरणों का वितरण कर रहे थे। राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कार्यक्रम को वर्चुअल संबोधित किया। इस अवसर पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह, सांसद ग्वालियर श्री विवेक नारायण शेजवलकर व सांसद गुना श्री के पी एस यादव भी मंचासीन थे। 



केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर के मुख्य आतिथ्य में शुक्रवार को यहाँ जीवाजी विश्वविद्यालय स्थित अटल बिहारी वाजपेयी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुए कार्यक्रम में ग्वालियर-चंबल संभाग के 8 जिलों को 68 हजार 500 से अधिक चिकित्सा उपकरण वितरित किए गए। इन चिकित्सा उपकरणों में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, सिलेण्डर, नेसल कैनुला और नॉन रीब्रीथर मास्क इत्यादि उपकरण शामिल हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर सहित अन्य अतिथियों ने दोनों संभागों के सभी जिलों से आए जनप्रतिनिधियों एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को मंच से प्रतीक स्वरूप चिकित्सा उपकरण सौंपे। इसके बाद चिकित्सा उपकरणों से भरे वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर संबंधित जिलों के लिए रवाना किया। 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की कड़ी में दोनों संभाग के डेढ़ दर्जन सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का काम जारी है। साथ ही ग्वालियर-चंबल अंचल के लगभग डेढ़ दर्जन अस्पतालों में पोर्टेबल एक्स-रे मशीनें दी गई हैं। इसके अलावा जिला चिकित्सालयों की पुरानी मशीनों को डिजिटल एक्स-रे मशीनों में तब्दील कराया गया है। ग्वालियर के आरोग्यधाम, जिला चिकित्सालय श्योपुर व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अम्बाह में सीटी स्कैन मशीन उपलब्ध कराई गई हैं। मुरैना व श्योपुर जिले को 8 एम्बूलेंस व जिला चिकित्सालय मुरैना में ब्लड सेपरेटर मशीन उपलब्ध कराई गई है। 


केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ कोरोना से निपटने के प्रयास किए हैं, जिसके सार्थक परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने कहा कोरोना की दूसरी लहर में सामने आईं चिकित्सा संबंधी समस्याओ से निपटने में भी सरकार ने पूरी दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ काम किया है। साथ ही कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए टीकाकरण महाअभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को भी नि:शुल्क कोरोना टीका लगाने का निर्णय लिया है। 


केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कोविड प्रोटोकॉल का पालन और टीकाकरण के जरिए ही हम कोरोना को हरा सकते हैं। उन्होंने कहा इसके लिए पोलियो टीकाकरण की तरह तेज गति से कोरोना टीकाकरण अभियान चलाना होगा। उन्होंने आह्वान किया कि इस पुनीत अभियान में सभी लोग सहभागी बनें। अपनी जान जोखिम में डालकर शासकीय दायित्वों के साथ-साथ मानवीय दायित्वों का निर्वहन करने वाले मेडीकल व पैरामेडीकल स्टाफ, जिला प्रशासन, सफाई कर्मी और विभिन्न विभाग के शासकीय सेवकों, पुलिस कर्मियों, सामाजिक संस्थाओं के प्रति श्री तोमर ने धन्यवाद व्यक्त किया। 


कार्यक्रम को वर्चुअल संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार ने कोरोना से निपटने के लिये पूरी प्रतिबद्धता के साथ प्रयास किए हैं। उन्होंने आह्वान किया कि कोरोना के खात्मे के लिये खुद जागरूक हों और दूसरों को भी जागरूक करें। हम सबको कोरोना गाइडलाइन का पालन कर यह संकल्प लेना है कि वायरस हमारे बीच घुसने न पाए। श्रीमंत सिंधिया ने कहा कि कोरोना टीकाकरण ही कोविड-19 वायरस से बचने की ढाल है। 


क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा ग्वालियर-चंबल अंचल को ऑक्सीजन व्यवस्था में विशेष सहयोग देने के लिये आभार जताया। साथ ही कहा कि ग्वालियर-चंबल अंचल के अस्पतालों को चिकित्सा के लिहाज से सर्वसुविधा युक्त बनाने में भी केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर बढ़-चढ़कर सहयोग कर रहे हैं। श्री शेजवलकर ने कहा कि कोरोना संकट से निपटने में पूरे समाज ने सहयोग दिया है। इससे साबित हुआ है कि हमारा समाज शक्तिशाली समाज है। उन्होंने सभी से कोविड गाइडलाइन का पालन करने और टीकाकरण अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने का आह्वान भी इस अवसर पर किया। 

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्वालियर-चंबल संभाग को चिकित्सा उपकरणों की बड़ी सौगात देने के लिए केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि सभी के साझा प्रयासों से कोरोना पर नियंत्रण संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर द्वारा उपलब्ध कराए गए चिकित्सा उपकरणों का पूरा सदुपयोग किया जाएगा। उन्होंने 500 बैड के अतिरिक्त अस्पताल की मंजूरी दिलाने में सहयोग करने का आग्रह भी केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर से किया। 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने ऑक्सीजन सहित अन्य उपकरण मुहैया कराकर ग्वालियर-चंबल अंचल की बड़ी मदद की है। उनके कुशल नेतृत्व में ग्वालियर-चंबल संभाग में विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कार्यक्रम में वितरित किए गए उपकरणों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। 

ग्वालियर-चंबल संभाग को इन चिकित्सा उपकरणो की मिली सौगातें 

कार्यक्रम के माध्यम से ग्वालियर को 10 लीटर क्षमता के एक दर्जन ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर सहित दोनों संभागों के सभी जिलों को कुल 75 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर मिले। इसी तरह ग्वालियर को मिले 5 लीटर क्षमता के ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर सहित दोनों संभागों के सभी जिलों को 80 कंसन्ट्रेटर सौंपे गए। इसके अलावा ग्वालियर को प्राप्त हुए 70 डी-टाईप ऑक्सीजन सिलेण्डर सहित दोनों संभागों के सभी जिलों को कुल 300 सिलेण्डर, ग्वालियर को मिले 13 हजार 100 नेसल कैनुला सहित संभाग के सभी 8 जिलों को कुल 37 हजार 100 उपकरण दिए गए। इसी तरह ग्वालियर को मिले 6 हजार 450 नॉन रीब्रीथर मास्क सहित दोनों संभागो के 8 जिलों को कुल 30 हजार 950 नॉन ब्रीथर मास्क सौंपे गए।  

इनकी भी रही मौजूदगी 

कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष ग्वालियर शहर श्री कमल माखीजानी व ग्रामीण श्री कौशल शर्मा सहित संभाग के सभी जिलों के जिला भाजपा अध्यक्ष व संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना मंचासीन थे। साथ ही विधायक श्री वीरेन्द्र सिंह रघुवंशी तथा सर्वश्री वेदप्रकाश शर्मा, राकेश जादौन व वीरेन्द्र जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, जीवाजी विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह व नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद थे। 


कोई टिप्पणी नहीं