Header Ads

test

कोरोना की तीसरी लहर रोकने एक साथ बैठे व्यापारी, जनप्रतिनिधि व अफसर

 कहा मिलजुलकर शहर के हर बाजार में करायेंगे कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन 

ग्वालियर 07 जुलाई 2021:-



 वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर रोकने के उद्देश्य को लेकर डिस्ट्रिक क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप से जुड़े जनप्रतिनिधिगण, शहर के विभिन्न बाजारों के व्यापारिक प्रतिनिधिगण, इंसीडेंट कमाण्डर और वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी एक साथ बैठे। सभी ने आपसी संवाद के बाद कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिये विशेष रणनीति बनाई है। व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने प्रशासन को भरोसा दिलाया है कि वे शहर के हर बाजार में कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करायेंगे। शहर के बाजारों को साफ-सुथरा रखने एवं यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने पर भी इस अवसर पर सार्थक चर्चा हुई। 


बुधवार को यहाँ जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल बिजारी वाजपेयी सभागार में सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना, पुलिस महानिरीक्षक श्री अविनाश शर्मा, कलेकटर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी की मौजूदगी में यह संवाद हुआ। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री रमेश अग्रवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री कमल माखीजानी तथा श्री भूपेन्द्र जैन व श्री वीरेन्द्र जैन सहित डिस्ट्रिक क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप से जुड़े अन्य सदस्यगण, नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल, अपर कलेक्टर श्री आशीष तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री हितिका वासल व एडीएम श्री रिंकेश वैश्य समेत अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी तथा शहर के विभिन्न बाजारों के व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधिगण मौजूद थे। 

सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने इस अवसर पर व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि ऐसी व्यवस्था बनाएं जिससे दुकानों के आगे ग्राहकों की भीड़ जमा न हो। साथ ही हर दुकानदार व ग्राहक मास्क लगाकर रहें। उन्होंने कहा सर्वेक्षण बताते हैं कि यदि 95 प्रतिशत लोग मास्क का उपयोग करेंगे तो तीसरी लहर को काफी हद तक रोका जा सकेगा। बंद जगहों पर कोविड-19 के संक्रमण का ज्यादा खतरा रहता है। इसलिए हर बाजार में भीड़ का प्रबंधन जरूरी है। 


कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने व्यवसायिक संगठनों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि हर बाजार के लिये कमेटी बनाएं और प्रतिदिन की ड्यूटी लगाकर कोविड अनुकूल व्यवहार पालन की मॉनीटरिंग कराएं। माइक एवं सीसीटीव्ही कैमरों का उपयोग भी इसके लिये करें। किसी भी बाजार में ऐसी जगह पार्किंग न होने दें, जिससे ट्रैफिक बाधित होता हो। उन्होंने इंसीडेंट कमाण्डर से कहा कि वे अपने क्षेत्र के बाजारों में व्यापारिक संगठनों से समन्वय बनाकर कोविड अनुकूल व्यवहार पालन की कार्ययोजना को मूर्तरूप दिलाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने यह भी कहा कि हाथ ठेलों को हॉकर जोन में पहुँचाएं और उनके आगे भी भीड़ जमा न होने दें। सभी तरह की आर्थिक गतिविधियां चलती रहें पर कोविड गाइडलाइन का पालन भी साथ-साथ में होता रहे। श्री सिंह ने बेहतर ढंग से कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन कराने वाले दुकानदारों का साप्ताहिक सम्मान करने की बात भी कही। 

 


क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप से जुड़े इन जनप्रतिनिधियों ने भी दिए उपयोगी सुझाव 

भाजपा जिला अध्यक्ष श्री कमल माखीजानी का कहना था कि व्यस्ततम व सकरे बाजारों में भीड़ कम करने के लिये मॉल की तर्ज पर टोकन जैसी व्यवस्था लागू की जा सकती है। 

श्री वीरेन्द्र जैन ने कहा कि हम सब पूरी जिम्मेदारी के साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन करें, जिससे तीसरी लहर की नौबत ही न आए। 

कैट के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र जैन ने सुझाव दिया कि बाजार के हिसाब से क्राइसेस मैनेजमेंट समितियां बनाई जाएं जो इंसीडेंट कमाण्डर के साथ समन्व्य बनाकर कोविड गाइडलाइन का पालन कराएं। 

नगर  निगम आयुक्त ने “स्वच्छता ही सेवा” पर दिया प्रजेण्टेशन

नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा ने शहर की साफ-सफाई पर केन्द्रित उपयोगी प्रजेण्टेशन दिया। उन्होंने व्यापारियों से आग्रह किया कि वे अपनी दुकान के बाहर सूखे व गीले कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखें। कचरागाड़ी में ही कचरा डालें। सभी लोग जिम्मेदारी लें कि सड़क या फुटपाथ पर कचरा कदापि न फैले। उन्होंने पॉलीथिन के उपयोग को हतोत्साहित करने पर बल दिया। साथ ही आग्रह किया कि शहर की दीनदयाल रसोई को और बेहतर ढंग से संचालित करने में भी व्यापारी योगदान दें। 

शहर  की तीन सड़कें बनेंगीं जीरो टॉलरेंस रोड़ 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री हितिका वासल ने शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये प्रजेण्टेशन प्रस्तुत कर व्यापारियों से इसे लागू करने में सहयोग मांगा। उन्होंने जानकारी दी कि फिलहाल शहर की तीन सड़कों को सुगम यातायात के लिहाज से जीरो टॉलरेंस रोड़ बनाने के प्रयास किए जायेंगे। इन सड़कों में नदीगेट से इंदरगंज चौराहा, तानसेन रेसीडेंसी से राजमाता विजयाराजे सिंधिया तिराहा और सात नम्बर चौराहा से बारादरी रोड़ शामिल है। सुश्री वासल ने व्यापारिक प्रतिनिधियों से यह भी आग्रह किया कि अपने वाहन सड़क किनारे खड़े न कर नगर निगम द्वरा संचालित पार्किंग में ही पार्क करें। 

कोवडि अनुकूल व्यवहार पर एडीएम ने दिया विस्तृत प्रजेण्टेशन 

अपर जिला दण्डाधिकारी श्री रिंकेश वैश्य ने कोविड अनुकूल व्यवहार परिवर्तन के लिये राज्य शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाईन के आधार पर विस्तृत प्रजेण्टेशन देकर सभी से इस पर अमल करने का आग्रह किया। 

व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी अपनी बात रखी

दाल बाजार व्यवसायी संघ के पदाधिकारी श्री मनीष बांदिल का कहना था कि हम सबने मिलकर तीसरी लहर को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। दो लोगों की ड्यूटी केवल इस काम के लिये लगाई गई है कि बाजार में हर व्यक्ति मास्क लगाकर ही प्रवेश करे। दाल बाजार में काम करने वाले 150 श्रमिकों का हाल ही में टीकाकरण भी कराया है। कोविड गाइडलाइन के पालन पर निगरानी रखने के लिये सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए हैं। माइक सिस्टम भी लगाया जा रहा है। साथ ही जो दुकानदार अच्छा काम कर रहे हैं उन्हें साप्ताहिक रूप से सम्मानित करने की योजना भी बनाई गई है। 

व्यापारी प्रतिनिधि श्री अजय सिंह ने सुझाव दिया कि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिये सिग्नल सिस्टम में इस प्रकार से समय निर्धारित करें, जिससे किसी एक बत्ती के बाद जब वाहन आगे बढ़े तो उसे आगे की बत्ती पर हरी लाईट मिले। 

इसी प्रकार सर्वश्री सुरेश बंसल, संजय कठ्ठल व पारस जैन सहित अन्य व्यापारिक प्रतिनिधिगणों ने उपयोगी सुझाव दिए। 


कोई टिप्पणी नहीं