Header Ads

test

संगीत पर्यटन को बढावा देने के लिये अब ग्वालियर में हर माह होंगी रसिक सभाएं व नियमित आयोजन

संगीत नगरी ग्वालियर को पहचान दिलाने हेतु प्रयास तेज

कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित संगीत हेरिटेज की बैठक में लिये गये कई महत्वपूर्ण निर्णय 

ग्वालियर-18 नवंबर 2021:-





 ग्वालियर-शहर में म्यूजिक हेरिटेज सहित ग्वालियर-चंबल संभाग मे पर्यटन को विकसित करने के उद्देश्य को लेकर ग्वालियर स्मार्ट सिटी के तत्वाधान में आज गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एक अहम बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह, नगर निगम नोडल अधिकारी  शिशिर श्रीवास्तव,  वेद कुमार शर्मा संस्कृति विभाग,  एमएस डंडोतिया अधीक्षण यंत्री एमपी टूरिज्म, श्रीमती रंजना टोणपे, डाँ सुनील पावगी राजा मानसिंह तोमर संगीत विश्वविधालय, प्रोफेसर श्री सौरभ दीक्षित आईआईटीटीएम, डाँ स्मिता सहस्त्रबुद्धे संगीत विभागाध्यक्ष केआरजी काँलेज, रंगकर्मी  अशोक आंनद, अभिजित सुखदाणे धुपद केन्द्र, नीलकमल माहेश्वरी, इंटेक सहित संबंधित विभिन्न सांस्कृतिक संस्थाओ व इवेंट आर्गनाइजर कंपनी के प्रतिनिधी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह नें चर्चा करते हुये कहा कि संगीत के क्षेत्र में ग्वालियर का नाम विख्यात है। ग्वालियर की संगीत विरासत का नाम विश्व पटल पर अंकित हो सके, इसके लिये सभी को मिलकर साझा प्रयास करने होगे। साथ ही संगीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमो का वार्षिक कलेंडर बनाकर श्रंखलाबद्ध रुप से संगीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया जाये ताकि संगीत हेरिटेज को बढावा मिल सके। श्री सिंह ने स्मार्ट सिटी द्वारा हाल ही मे पुर्नविकसित टाउन हाँल की प्रंशसा करते हुये इसमे लगातार सांस्कृतिक कार्यक्रमो को कराये जाने के लिये भी प्लान बनाने के लिये अधिकारियो को निर्देशित किया। 

बैठक में स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें संगीत हेरिटेज को बढावा देने के लिये चर्चा करते हुये बताया कि शहर में अब सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये टाउन हाँल सहित कई ऐसे स्थान उपलब्ध है जहाँ बडे स्तर के सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया जा सकता है। श्रीमती सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि वर्षभर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हो सके, इसके लिये सांस्कृतिक कार्यक्रमो का वार्षिक कलेंडर भी बनाया जा रहा है। श्रीमती सिंह नें बताया कि अभी हाल ही मे स्मार्ट सिटी द्वारा पुर्नविकसित टाउन हाँल में राष्ट्रीय स्तर का घ्रुपद कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है। और आगे भी ऐसे कार्यक्रमो की श्रंखला जारी रखी जा सके इसके लिये सभी का सहयोग जरुरी है ताकि ग्वालियर शहर को संगीत हेरीटेज में पहचान मिल सके। 

बैठक में संबंधित विभिन्न संस्थाओ के प्रतिनिधियो द्वारा संगीत हेरिटेज को बढावा देने के लिये महत्वपूर्ण सुझाव भी दिये गये। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा एक कमेटी बनाकर इन सुझावो को अपनाकर सांस्कृतिक कार्यक्रमो का वार्षिक कलेंडर बनाने के लिये ग्वालियर स्मार्ट सिटी को निर्देशित किया गया। 

स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि बैठक में आये सुझावो के आधार पर हर माह अलग अलग हेरिटेज स्थलो पर रसिक श्रंखला सभा का आयोजन किया जायेगा जिसके अंतर्गत एक घंटे के कार्यक्रम में गायन, वादन, व नृत्य के कार्यक्रमो की प्रस्तुतियां होगी। रसिक श्रंखला सभा का पहला कार्यक्रम 13 दिसंबर को टाउन हाँल में आयोजित किया जायेगा। वही संगीत हेरिटेज को बढावा देने के लिये संगीत घराने और संगीतकारो की शाँट मूवी डाक्यूमेंट्री, म्यूजिक वाँक इत्यादि का भी आयोजन जल्द से जल्द किया जायेगा। श्रीमती सिंह नें बताया कि शहर के आसपास स्थित पर्यटन की दृष्टी से महत्वपूर्ण क्षेत्रो पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रमो को किया जा सके इसके लिये भी इन क्षेत्रो में संभावनाएं तलाशने पर कार्य किया जायेगा। ताकि शहर के इन क्षेत्रो को भी पर्यटन स्थल के रुप में विकसित किया जा सके। बैठक के दौरान चंदेरी और अन्य क्षेत्रो के साथ ग्वालियर का पर्यटन सर्किट कैसे विकसित किया जाये इस पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

कोई टिप्पणी नहीं