Header Ads

test

कोरोना से स्वस्थ हो चुके लोग प्रेरक के रूप में बाकी लोगों को करें जागरूक



संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने समीक्षा बैठक में कहा  


ग्वालियर 01 अप्रैल 2021

 कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिये सभी प्रबंधन करने के साथ-साथ ग्वालियर-चंबल संभाग में ऐसे लोग जो कोरोना महामारी से पीड़ित होने के बाद पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं उनके माध्यम से भी जन जागृति का कार्य कराया जाएगा। ऐसे लोगों को होम क्वारंटाइन मरीजों के प्रोत्साहन हेतु तैयार किया जा रहा है। संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिये किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा बैठक में यह बात कही। 

गूगल मीट के माध्यम से प्रतिदिन संभागीय एवं जिला स्तर के अधिकारियों से चर्चा के दौरान संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने कहा है कि बढ़ते कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये हमें चिकित्सकीय उपाय के साथ-साथ जन जागृति पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने ग्वालियर-चंबल संभाग में ऐसे मरीज जो पूर्व में कोरोना से पीड़ित होकर पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं उन्हें प्रेरक के रूप में सामने लाकर नए मरीजों को प्रोत्साहन के लिये तैयार किया जाए। मोबाइल के माध्यम से अथवा गूगल मीट के माध्यम से होम क्वारंटाइन लोगों से उनकी चर्चा कराई जाए। चर्चा के दौरान ऐसे लोग अपने अनुभव से भी जागृति का काम अच्छे से कर सकेंगे। 

संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने बैठक में यह भी कहा है कि कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का कार्य और तेजी के साथ किया जाना चाहिए। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में जो भी संभावित लोग मिलते हैं उन्हें अस्पताल में अथवा होम क्वारंटाइन कराया जाए। होम क्वारंटाइन लोगों को आवश्यक दवा उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि छोटे-छोटे ग्रुप में गूगल मीट के माध्यम से चिकित्सक एवं इंसीडेंट कमाण्डर उनसे समय-समय पर चर्चा कर उन्हें आवश्यक सलाह दें। इसके साथ ही उनकी अगर कोई समस्या है तो उसका निराकरण भी सुनिश्चित करें। 

संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में सोशल डिस्टेंसिंग एवं सभी लोगों को मास्क पहनने की अनिवार्यता पर विशेष निगरानी करें। सोशल डिस्टेसिंग का पालन न करने अथवा बिना मास्क के घूमते पाए जाने वाले लोगों पर दण्डात्मक कार्रवाई भी की जाए। ऐसे लोगों पर जुर्माने के साथ-साथ खुली जेल में रखने की कार्रवाई भी सभी जिलों में अवश्य की जाए। 

वार्ड स्तरीय कमेटी को करें सक्रिय 

संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिला कलेक्टरों से कहा है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं महाटीकाकरण अभियान के लिये वार्ड स्तरीय कमेटियों को सक्रिय किया जाए। सभी इंसीडेंट कमाण्डर अपने-अपने क्षेत्र की वार्ड स्तरीय कमेटियों की बैठक करें और उनके सदस्यों को संक्रमण की रोकथाम और टीकाकरण के कार्य में जनजागृति में भागीदारी का आह्वान करें। इसके साथ ही सामाजिक, धार्मिक संगठनों के साथ-साथ एनसीसी, एनएसएस, विद्यार्थी परिषद, खेल संस्थाओ को भी जन जागृति के कार्य में भागीदार बनाएँ। 

टीकाकरण अभियान पर दें विशेष ध्यान 

संभागीय आयुक्त श्री सक्सेना ने गूगल मीट के माध्यम से कहा है कि कोविड गाइडलाइन के अनुसार अब 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का कोविड-19 का टीकाकरण किया जा रहा है। शासन द्वारा सभी जिलों के लिये टीकाकरण के लक्ष्य भी निर्धारित किए गए हैं। निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप सभी जिलो में टीकाकरण का कार्य हो यह सुनिश्चित किया जाए। जिला कलेक्टर अपने स्तर से टीकाकरण कार्य की निरंतर मॉनीटरिंग करें। शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण का कार्य पूरी गति के साथ किया जाए। टीकाकरण केन्द्र पर भी सभी व्यवस्थाएँ चाक-चौबंद रखी जाएँ। 

सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में हर मरीज के पास रखी जाए गर्म पानी की बोतल 

संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने डीन मेडीकल कॉलेज एवं अधीक्षक जेएएच से कहा है कि कोविड-19 से पीड़ित ऐसे मरीज जिन्हें सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है उन्हें पीने के लिये गर्म पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसके लिये मेडीकल कॉलेज गर्म पानी की बोतलों को क्रय करे और हर मरीज के पास गर्म पानी की बोतल एवं गिलास रखने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, इससे मरीजों को दिन भर पीने के लिये गर्म पानी उपलब्ध होगा। 


कोई टिप्पणी नहीं