Header Ads

test

कला की प्रस्तुति के माध्यम से भगवान की आराधना होती है – श्री शेजवलकर

 विद्यार्थियों की प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध हुए दर्शक 

शिक्षा विभाग का “अनुगूँज-2021” का रंगारंग कार्यक्रम सम्पन्न 


ग्वालियर 28 दिसम्बर 2021:- कला से समृद्ध शिक्षा के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए धनक और रंगकार के रूप में सजा अनुगूँज कार्यक्रम मंगलवार को जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में आयोजित हुआ। इस रंगारंग कार्यक्रम में शासकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से  उपस्थित श्रोताओं का मन मोह लिया। सभागार में जब बच्चों ने “खूब लड़ी मर्दानी वो तो झाँसी वाली रानी थी” सुनाया तो पूरा हॉल गूँज उठा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर थे। 


अनुगूँज कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि कला के माध्यम से केवल मनोरंजन ही नहीं होता बल्कि मानसिक विकास भी होता है। कलाकारों की प्रस्तुति भगवान की आराधना होती है। इससे व्यक्ति का बौद्धिक विकास भी होता है। हर व्यक्ति को अपने जीवन में किसी न किसी कला से जुड़कर अपने व्यक्तित्व का विकास करना चाहिए। 


सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि संत महात्मा भी अकेले में आराधना कर आध्यात्म की प्राप्ति करते हैं। लेकिन कलाओं के माध्यम से सबको जोड़कर जो आराधना की जाती है वह और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। मध्यप्रदेश शासन द्वारा शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिये आयोजित अनुगूँज कार्यक्रम की उन्होंने प्रशंसा की और कहा कि इससे शासकीय विद्यार्थियों को कला से समृद्ध शिक्षा दिलाने का उद्देश्य पूरा होगा। 


सांसद श्री शेजवलकर ने समारोह में यह भी कहा कि लोगों की मान्यता रहती है कि प्रायवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे ही प्रतिभावान होते हैं। शासकीय स्कूलों के मेधावी छात्रों ने इस अवधारणा को पूरी तरह से निराधार करके दिखाया है। विद्यार्थियों को पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने व्यक्तित्व के निखार के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि शासकीय स्कूल के अध्यापकों को भी विद्यार्थियों में आत्मविश्वास बढ़ाने की दिशा में कार्य करना चाहिए। 


कार्यक्रम के प्रारंभ में संयुक्त संचालक शिक्षा राजीव कृष्ण उपाध्याय ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कला से समृद्ध शिक्षा के उद्देश्य से अनुगूंज 2021 का आयोजन किया जा रहा है। पहले यह कार्यक्रम केवल भोपाल में आयोजित होता था। इस वर्ष यह कार्यक्रम ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में भी आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से शासकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की विभिन्न कलाओं की प्रस्तुतियां आयोजित की गई हैं। 


कार्यक्रम के प्रारंभ में मोहम्मद अहमद खान, अली अहमद खान के निर्देशन में गायन की प्रस्तुति दी गई। छात्र-छात्राओं ने महारानी लक्ष्मीबाई की कविता पर गायन प्रस्तुत किया। “खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी” की प्रस्तुति पर पूरा सदन तालियों से गूँज उठा। इसके पश्चात श्रीमती पद्मा शंकर के निर्देशन में भरत नाट्यम एवं मोहिनी अट्टम की शानदार प्रस्तुति हुई। डॉ. सुश्री अंजना झा के निर्देशन में छात्र-छात्राओं ने कत्थक की शानदार प्रस्तुति दी। श्रीमती पद्मजा शंकर के निर्देशन में नारी सशक्तिकरण पर प्रस्तुत भरत नाट्यम भी लोगों को बहुत पसंद आया। कार्यक्रम में महाराज कुमार होजाईन गम्बा सिंह के निर्देशन में फ्यूजन की प्रस्तुति हुई। 


अनुगूँज 2021 के अंत में विनय बिन्दे के निर्देशन में गाँधी जी के आदर्शों पर नाटक प्रस्तुत किया गया। जिसमें स्वच्छता, अहिंसा, नशे से मुक्ति विषय को केन्द्रित करते हुए छात्र-छात्राओं ने शानदार प्रस्तुति दी। इस मौके पर बच्चों ने फ्यूजन संगीत भी प्रस्तुत किया। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री श्रीधर पराड़कर एवं अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन किया। कार्यक्रम का बेहतरीन संचालन विद्यार्थियों द्वारा ही किया गया। सुश्री मुस्कान बोहरे, संकल्प शर्मा, अंजलि बघेल और अमन सिंह तोमर द्वारा किया गया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। 


छात्र-छात्राओं द्वारा चित्र एवं मूर्तिकला पर आधारित शिल्प प्रदर्शनी 

विद्यार्थियों द्वारा चित्रकला एवं मूर्तिकला से तैयार किए गए सामग्री की कलाकृतियां भी कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शित की गई। क्षेत्रीय सांसद  श्री शेजवलकर ने उक्त कला कृतियों का अवलोकन किया और छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार की गई कलाकृतियों की भूरि-भूरि प्रशंसा की 

स्वच्छता को अपनाने की शपथ भी सांसद श्री शेजवलकर ने दिलाई 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत सम्पूर्ण देश में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान से हर व्यक्ति को जोड़ने के उद्देश्य से ग्वालियर में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलर ने कार्यक्रम के अंत में सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। 

सांसद श्री शेजवलकर ने स्वच्छता की अपील में लोगों से आग्रह किया कि वे स्वयं भी स्वच्छता को अपनाएं और नागरिकों को भी स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने खासकर विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे स्वयं और अपने घर के आस-पास स्वच्छता को अपनाने के लिए जन जागरूकता अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी निभायें। 

कार्यक्रम में यह रहे उपस्थित 

कार्यक्रम में अखिल भारतीय साहित्य परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष  श्रीधर पराड़कर, अनुगूँज कार्यक्रम के प्रदेश कॉर्डिनेटर आलोक जोशी, सीईओ जिला पंचायत  आशीष तिवारी, संयुक्त संचालक शिक्षा  राजीव कृष्ण उपाध्याय, जिला शिक्षा अधिकारी  विवेक जोशी सहित शासकीय विद्यालयों के अध्यापक, छात्र-छात्राओं के अभिभावक और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थीं। 

कोई टिप्पणी नहीं