Header Ads

test

शहर से जुड़े पुराने जलाशयों का सौंदर्यीकरण कर पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करें – श्री कुशवाह

 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने कलेक्टर एवं नगर  निगम आयुक्त की मौजूदगी में 

बैठक लेकर की शहर से जुड़े ग्रामीण वार्डों की समीक्षा   

ग्वालियर 14 जून 2021:-



ग्वालियर शहर से जुड़े ग्रामीण क्षेत्रों के जलाशयों आदि को भी पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत इसकी एक विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाए। यह निर्देश उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने शहर के नए वार्डों के विकास को लेकर हुई बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। बीते रोज हुई इस बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा एवं स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती जयति सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने कहा कि शहर के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तैयार किए जा रहे प्रोजेक्ट में खासतौर पर वीरपुर बांध, मामा का बांध एवं हनुमान बांध का हैरीटेज स्वरूप में सौंदर्यीकरण व जीर्णोद्धार भी शामिल करें। उन्होंने कहा इन जलाशयों को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने के लिए जलाशयों के आस-पास आकर्षक लाईटिंग, वृहद वृक्षारोपण व गार्डन बनाए जाएं। श्री कुशवाह ने अगले सात दिन के भीतर इस प्रोजेक्ट की प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार करने को कहा है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि बांधों के सौंदर्यीकरण के प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिये शासन से हर संभव मदद दिलाई जाएगी। 

रविवार को व्हीआईपी सर्किट हाउस मुरार में आयोजित हुई बैठक में राज्यमंत्री श्री कुशवाह ने शहरी जल-जीवन मिशन, मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम, जल संसाधन विभाग व स्मार्ट सिटी से समन्वय बनाकर शहर से जुड़े पुराने जलाशयों के सौंदर्यीकरण की कार्ययोजना को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए। 

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि ग्वालियर शहर में शामिल हुए ग्रामीण वार्डों (61 से 66) में पेयजल की समस्या नहीं रहनी चाहिए। जिन बस्तियों में जरूरत हो वहां टैंकर से भी पेयजल की आपूर्ति की जाए। उन्होंने इन सभी वार्डों की पेयजल समस्या का जल्द से जल्द स्थायी समाधान करने पर भी विशेष बल दिया। श्री कुशवाह ने इन वार्डों के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरा कराने के निर्देश भी नगर निगम के अधिकारियों को दिए। 


कोई टिप्पणी नहीं