Header Ads

test

प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रदेश के लिए मॉडल बनेगा नगर निगम ग्वालियर

 नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव एवं आयुक्त ने किया विकास कार्यो का निरीक्षण

ग्वालियर 10 दिसम्बर 2021:-


मध्य प्रदेश के नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनीष सिंह एवं आयुक्त नगरीय विकास विभाग श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने ग्वालियर प्रवास के दौरान नगर निगम ग्वालियर एवं स्मार्ट सिटी ग्वालियर द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कन्याल, सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती जयति सिंह, अधीक्षण यंत्री जे पी पारा, नोडल अधिकारी प्रधानमंत्री आवास योजना श्री पवन सिंघल, कार्यपालन यंत्री  जागेश श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।



         नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनीष सिंह एवं आयुक्त नगरीय विकास विभाग श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने मानपुर गिर्द एवं महलगांव पहाडी पर प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे आवासों का निरीक्षण किया तथा कहा कि नगर निगम ग्वालियर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बहुत ही सराहनीय कार्य किया है तथा नगर निगम ग्वालियर द्वारा किए गए कार्य प्रदेश के लिए मॉडल बन सकते हैं। इस अवसर पर नोडल अधिकारी प्रधानमंत्री आवास योजना श्री पवन सिंघल ने बताया कि मानपुर पैकेज एवं महलगांव पैकेज में वाटर, सीवरेज एवं इलेक्ट्रिसिटी सहित अन्य कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा जल्द ही आवास पजेसन के लिए तैयार होंगे। 



         अधिकारी द्वय ने नगर निगम आयुक्त श्री कन्याल को निर्देश दिए कि आवास योजना का कार्य तत्काल पूर्ण कर हितग्राहियों को पजेशन प्रारंभ करें तथा जनवरी तक कुछ ब्लॉक पूर्ण रुप से तैयार कराकर आवंटित करें। इसके साथ ही जून 2022 तक सभी ब्लॉक तैयार कर आवासों का पजेशन हितग्राहियों को दें। उन्होंने संबंधित ठेकेदार कटीरा कंस्ट्रक्शन के प्रतिनिधि से भी चर्चा की तथा कहा कि उनका भुगतान समय पर होगा आप पूरा प्रोजेक्ट समय से पूरा करें। इसके साथ ही निगमायुक्त श्री कन्याल ने महलगांव पहाडी पर 4 लाख स्कायर फीट की छत के क्षेत्र में सोलर प्लांट की योजना के बारे में भी जानकारी दी जिसको लेकर प्रमुख सचिव एवं आयुक्त नगरीय विकास विभाग ने कहा कि अच्छा कार्य है तथा इसे किसी ऐजेन्सी को छत के अधिकार देकर कराएं पैसा संबंधित कंपनी ही लगाए और सरप्लस बिजली भी वही बेचे। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना परिसर में हरियाली का विशेष ध्यान रखने तथा सुंदर पार्क विकसित करने के निर्देश दिए। साथ ही दोनों स्थानों पर सेम्पल आवास का आवलोकन कर आवासों की सराहना की। 



वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को विकसित कर कराएं विद्यार्थियों की टेक्नीकल विजिट


      नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनीष सिंह एवं आयुक्त नगरीय विकास विभाग श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने जलालपुर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया तथा प्लांट से संबंधित जानकारी संबंधित अधिकारियों से प्राप्त की एवं इस प्लांट से प्रदाय होने वाले जल के लिए डाली गई पाइपलाइन के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। आयुक्त नगरीय विकास विभाग श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि इस प्लांट को सुंदर व व्यवस्थित करें और इस स्थल को पिकनिक स्थल के रुप में विकसित करें तथा स्कूल व कॉलेज के बच्चों को प्लांट का भ्रमण कराएं और उन्हें बताएं कि पानी कहां से आता है और किस प्रोसेस के बाद उनके घरों तक पंहुचता है। बच्चों को टेक्नीकल विजिट कराएं जिससे बच्चों की नॉलेज भी बढेगी और जलसंरक्षण के प्रति भी जागरुक होगें।



कचरा ट्रांसफर स्टेशन हों साफ सुथरे व व्यवस्थित


      नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनीष सिंह एवं आयुक्त नगरीय विकास विभाग श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने आदर्श मील रोड कचरा ट्रांसफर स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कचरा कम्पोस्टिंग की प्रोसेसिंग देखी तथा निगमायुक्त श्री कन्याल को निर्देश दिए कि ग्वालियर के कचरा ट्रांसफर स्टेशन इंदौर व भोपाल की तर्ज पर साफ सुथरे व व्यवस्थित होने चाहिए। इसके लिए चाहें तो अधिकारी इंदौर में भ्रमण करने भेजें। 


चलित दीनदयाल रसोई का किया अवलोकन


      नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनीष सिंह एवं आयुक्त नगरीय विकास विभाग श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने नगर निगम ग्वालियर द्वारा दीनदयाल रसोई के तहत संचालित की जा रही चलित दीनदयाल रसोई का बालभवन में अवलोकन किया तथा रसोई के अंदर भ्रमण कर नगर निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहा।

कोई टिप्पणी नहीं