Header Ads

test

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रसूतियों की डायट हेतु नई रसोई का शुभारंभ



कोविड-19 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मैदानी अमले को सीएमएचओ ने किया सम्मानित

शिवपुरी, 09 मार्च 2021

अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खरई में कोविड-19 में सर्वश्रेष्ट कार्य करने वाले मैदानी अमले एएनएम, आशा, आशा सहयोगिनी एवं सीएचओ को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा एवं बीएमओ डाॅ.अल्का त्रिवेदी द्वारा शील्ड एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर कार्यकम के मुख्य अतिथि सीएमएचओ डाॅ. शर्मा ने कहा कि खरई उपस्वास्थ्य केन्द्र पर मेरा विशेष फोकस है और यहां मेडिकल आफीसर डाॅ. निदा खान की मेहनत दिखाई दे रही है। उनको विशेष रुप से यहां पदस्थ किया जिससे कि यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ लाभ मिल सके। डाॅ.निदा खान ने यह प्रूफ कर दिया है कि महिला किसी भी कार्य को बहुत अच्छे तरीके से करती है। महिला सम्मान कार्यक्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खरई पर कार्यरत समस्त स्टाफ तथा फील्ड में उत्कृष्ट कार्य कर रहीं एएनएम एवं आशाओं को सम्मानित किया गया। साथ ही प्रसूतियों की डायट हेतु रसोई का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं गाव के सरंपच द्वारा किया गया।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डाॅ. अल्का त्रिवेदी ने उपस्थित मैदानी कार्यकर्ताओं को महिला दिवस की शुभकामनाए दी एवं कहा कि आप लोगों को बदौलत ही हम फील्ड में कोरोना काल में इतना अच्छा कार्य करके दिखा पाए। आज आपको हमें सम्मानित करते हुए खुशी हो रही है।

चिकित्सा अधिकारी डॉ.निदा खान द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में विशेष तौर से तेजी से फैल रही बच्चेदानी के कैंसर एवं स्तन कैंसर के प्रति आमजन को जागरुक करने के उददेश्य से महिलाओं को स्वयं स्तन जांच एवं बच्चेदानी के कैंसर के लक्षणों के बारे में जागरूक किया तथा इसके लिए नैदानिक स्तन जांच और वीआईए द्वारा सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग की शुरुआत की।  

कार्यक्रम में विगत कई सालों से महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण पर कार्य करने वाली सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती श्रद्धा जादौन को भी सीएमएचओ डॉ.ए.एल.शर्मा द्वारा विशेष रुप से सम्मान किया गया। इस अवसर पर श्रीमती श्रद्धा जादौन ने कहा कि महिला को प्रति दिन अपने आप को सम्मानित करना चाहिए केवल एक दिन के लिए सम्मान का इंतजार नही करना चाहिए और अपने कार्य को प्रेम से करना चाहिए। इस कार्यक्रम में एसडीएम कोलारस श्री गणेश जयसवाल ने भी भागीदारी की एवं अस्पताल का निरीक्षण कर अस्पताल की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने हेतु सहयोग दिया।

कार्यक्रम मे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में सफाई की व्यवस्था देख रही अम्मा जी को भी विशेष रुप से सम्मानित किया और आगे भी ऐसे ही सफाई व्यवस्था बनाने को कहा। कार्यक्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का समस्त स्टाफ, आशा कार्यकर्ता, एएनएम, सीएचओ, आशा सहयोगिनी ने सक्रिय भागीदारी निभाई।

कोई टिप्पणी नहीं