Header Ads

test

प्रात: 9 बजे से शाम 4 बजे तक केन्द्रों पर उपचार एवं दवाओं का वितरण होगा

 शहरी क्षेत्र में 7 मई से 25 मई तक किल कोराना-3 अभियान चलेगा 

शहर के सभी जनमित्र केन्द्रों पर कोविड सहायता केन्द्र संचालित होंगे 



ग्वालियर 06 मई 2021/ कोविड-19 संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिये नगरीय क्षेत्र में 7 मई से 25 मई तक किल कोरोना-3 अभियान का संचालन किया जायेगा। अभियान के तहत नगरीय क्षेत्र में प्रत्येक जोन स्तर पर एक-एक कोविड सहायता केन्द्र स्थापित किया जायेगा। इन कोविड सहायता केन्द्रों पर सर्दी-खाँसी और बुखार से पीड़ित व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक दवाओं का वितरण भी किया जायेगा। ग्वालियर शहर में प्रत्येक जोन में स्थापित जनमित्र केन्द्र में कोविड सहायता केन्द्र प्रारंभ किया जायेगा। 

कोविड संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिये प्रदेश भर में चलाए जा रहे किल कोरोना-3 अभियान के तहत ग्वालियर में भी 25 जोन में एक – एक कोविड सहायता केन्द्र 7 मई से प्रारंभ होगा। इस केन्द्र पर प्रात: 9 बजे से शाम 4 बजे तक स्वास्थ्य विभाग का अमला उपस्थित रहकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाओं का वितरण करेगा। कोविड सहायता केन्द्र का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले, इसके लिये स्थानीय जनप्रतिनिधियों, रहवासी संघ, अशासकीय स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से किल कोरोना समिति का गठन भी किया जायेगा। यह समिति भी सभी प्रभावित लोगों को सहायता केन्द्र पर उपस्थित होकर उपचार कराने की सलाह देगी और प्रोत्साहित भी करेगी। 

किल कोरोना-3 अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये गुरूवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के एनआईसी कक्ष में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री कमल माखीजानी, पूर्व विधायक श्री रमेश अग्रवाल, आईजी श्री अविनाश शर्मा, डीआईजी श्री सचिन अतुलकर, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री किशोर कान्याल सहित अन्य विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में अभियान के संबंध में विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। 

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि किल कोरोना-3 अभियान के तहत जनमित्र केन्द्रों पर स्थापित किए जा रहे कोविड सहायता केन्द्र में अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ मिलें और उन्हें दवाएँ भी वितरित की जाएँ। इसके साथ ही सहायता केन्द्र पर आने वाले लोगों को काढ़े का वितरण भी हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। जनमित्र क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, पूर्व पार्षदों एवं अन्य लोगों को जोड़कर भी अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जाए। 

क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने भी कोविड सहायता केन्द्र पर आने वाले लोगों को मास्क वितरण की व्यवस्था भी रखने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि इस सहायता केन्द्र का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें। सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि कोविड सहायता केन्द्र इस प्रकार से संचालित हो कि लोगों को जिला चिकित्सालय अथवा गजराराजा चिकित्सा समूह न जाना पड़े। उनका परीक्षण केन्द्र पर ही हो और उन्हें दवा के साथ-साथ आवश्यक चिकित्सकीय सलाह भी उपलब्ध हो सके। 

नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा ने बताया कि अभियान के तहत शहरी क्षेत्र में कोविड सहायता केन्द्रों को प्रारंभ करने की व्यवस्थायें कर ली गई हैं। शहर के सभी जनमित्र केन्द्रों पर सहायता केन्द्र 7 मई से 25 मई तक संचालित किए जायेंगे। इन केन्द्रों पर आने वाले प्रभावितों का परीक्षण एवं दवा वितरण के साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा इनकी जानकारी पोर्टल पर दर्ज की जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से सभी सहायता केन्द्रों पर चिकित्सक एवं पैरामेडीकल स्टाफ की तैनाती की गई है। इसके साथ ही नगर निगम के माध्यम से भी सभी केन्द्रों पर स्टाफ और आवश्यक सुविधाएँ मुहैया कराई जायेंगीं। 

नगर निगम आयुक्त श्री वर्मा ने बताया कि कोविड सहायता केन्द्र जिन स्थानों पर संचालित होंगे उनमें जनमित्र केन्द्र बहोड़ापुर, नौमहला, लूटपुरा, तानसेन रोड़, कांचमिल, पड़ाव, रेन बसेरा, जेल रोड़, दीनदयालनगर, टप्पा तहसील, सैनिक पेट्रोल पम्प, सिंचाई कॉलोनी, रोशनीघर, मोतीमहल, कैलाशनगर, गाँधी मार्केट, ढोलीबुआ का पुल, सिंधी कॉलोनी, आमखो, महाराज बाड़ा, औषधालय, जीवाजीगंज, गोरखी टंकी, खुरैरी, पुरानी छावनी, अजयपुर, पुरासानी एवं कैंटूमेंट क्षेत्र शामिल हैं।  


कोई टिप्पणी नहीं