Header Ads

test

सौर आंगनवाड़ी महा अभियान 80 वर्षीय श्री ठाकुर ने सौर आंदोलन के लिए बचत राशि दान दी

कलेक्टर गुप्ता ने श्री ठाकुर की सराहना की

हरदा से अनिल मल्हारे कि रिपोर्ट

हरदा:-



जिले के भुन्नास गांव निवासी 80 वर्षीय श्री चंपालाल ठाकुर ने दानदाता के रूप में एक मिसाल पेश की है। उन्होंने अपनी पूरी बचत की 15 हजार से अधिक की राशि दो आंगनवाड़ी भुन्नास केंद्र क्र 2 और अबगांव की आंगनवाड़ियों में सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए दान में दी है। इससे पूर्व भी श्री ठाकुर ने भुन्नास केंद्र क्र. 1 में सोलर पैनल लगवाने के लिए 7613 रूपये दान दे चुके है। मंगलवार को श्री ठाकुर ने कलेक्ट्रेट आकर कलेक्टर श्री संजय गुप्ता से भेंट कर दान की राशि सौंपी। श्री ठाकुर ने कलेक्टर श्री गुप्ता से निवेदन कर कहा है कि आगे भी ऐसे लोकहित और परमार्थ के कार्यों के लिये मेरी योगदान की कोई जरूरत हो तो अवश्य बताएं, मैं दान के लिए सदैव तत्पर रहता हूँ। श्री ठाकुर ने कहा कि बच्चों के हितों के लिए दान करना उनके लिए सौभाग्य की बात है। श्री ठाकुर ने पहले एक केन्द्र पर सोलर पैनल हेतु राशि दान की, जब वहाँ सोलर सिस्टम लगा, तो उसे देख कर चम्पालाल जी बच्चों को बिजली पंखे की व्यवस्था से इतने प्रभावित हुए कि उन्होने और दो केंद्रो के लिए स्वयं कलेक्ट्रेट आकर राशि दान दी।

कलेक्टर श्री संजय गुप्ता के मार्गदर्शन में सभी आंगनवाड़ी के विभागीय भवनों को 15 अगस्त तक सौर ऊर्जा से रोशन करने में प्रशासन लगा हुआ है, लेकिन इसमें अब आम हरदा वासी भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और आंगनवाड़ीयों में सोलर पैनल के लिए राशि दान कर रहे हैं। ज़िले के संपन्न किसान , जन प्रतिनिधि, मीडिया प्रतिनिधि, समाजसेवी , शासकीय अधिकारी कर्मचारी तो इस अभियान से जुड़ ही रहे हैं , लेकिन मध्यम वर्गीय परिवारों से भी लोग अपनी छोटी छोटी बचतों को आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए दान कर रहे हैं ,जिससे कि आंगनवाडी के बच्चों को रोशनी और पंखे की सुविधा मिल सके। अभियान के तहत अभी तक 150 से अधिक आंगनवाड़ी केंद्रों में सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं और यह कार्य निरंतर चल रहा है। इस तरह के स्थापित सोलर पैनल बिना ग्रिड और बिना बैटरी के संचालित होते हैं और संचालन हेतु न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है । कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने कहा कि स्थापित सोलर पैनल आंगनवाड़ी को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करेंगे, ये स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में हरदा का एक बड़ा कदम है एवं यह देश के सतत विकास लक्ष्यों की पूर्ति की दिशा में ज़िले का प्रयास है ।


कलेक्टर ने श्री ठाकुर का कराया टीकाकरण

कलेक्टर श्री गुप्ता ने दानदाता श्री ठाकुर से कोविड टीकाकरण के बारे में पूछा तो ज्ञात हुआ कि उन्हें अभी तक टीका नहीं लगा। जिस पर कलेक्टर ने शासकीय वाहन से उन्हें जिला अस्पताल भिजवाकर टीका लगवाने की व्यवस्था भी की

कोई टिप्पणी नहीं