Header Ads

test

अंतरराष्ट्रीय सितार वादक पंडित गोपाल लाल पुजारी की स्मृति में आयोजित की गई संगीत निशा

 समाज को जोड़ने का काम करता है संगीत

ग्वालियर:- 


नगर के प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के सितार वादक पंडित गोपाल लाल पुजारी की स्मृति में नया बाजार स्थित प्राचीन श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर में 28वीं संगीत निशा का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार डॉ. केशव पाण्डेय एवं  यशवंत इंद्रापुरकर अतिथि थे।

आयोजक डॉ. भारती पुजारी ने पंडित गोपाल लाल के कृतित्व और व्यक्तित्व से अवगत कराते हुए उनके संगीत के प्रति लगाव के साथ ही देश की आजादी में दिए गए योगदान के बारमें में बताया।

मुंबई के युवा कलाकारों अर्पित दीक्षित, विपिन पाल, अजय सोनी,पंडित अंकित शर्मा, पीयूष तांबे व सुधाकर चतुर्वेदी ने मधुर गीत-ंसंगीत और बॉंसुरी वादन से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

अतिथि डॉ. पाण्डेय ने कहा कि संगीत में सबको जोड़ने की ताकत है। कर्ण प्रिय संगीत मन को सुकुन तो देता ही लेकिन यह जाति-धर्म से परे होकर सरहदों के पार भी अपना प्रभाव छोड़ता है और समाज को जोड़ने का काम करता है। पंडित गोपाल जी का सितार वादन देश ही नहीं दुनिया में उन्हें अलग पहचान दिलाता था।

महेश गेंडास्वामी ने अपने व्याख्यान से संगीत निशा के 28वें आयोजन और आयोजकों सहित स्वतंत्रता सेनानी गोपाल लाल के जीवन का बेहतर प्रदर्शन किया।

इससे पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर स्वतंता संग्राम सेनानी पंडितजी का पुण्य स्मरण किया। आयोजकों ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन भारती पुजारी ने तथा आभार आध्या शर्मा ने किया। इस मौके पर राजेंद्र मुदगल व अरविंद जैमिनी विशेष रूप से मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं