Header Ads

test

सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्कूल. भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के 12वें स्थापना दिवस का उल्लासपूर्ण आयोजन

करैरा:- हरी साहू 


दिनांक 26.4.22 को सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्कूल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के स्थापना दिवस का उल्लासपूर्वक आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्थान के तत्कालीन प्रथम सेनानी व वर्तमान में उप-महानिरीक्षक, दूरसंचार वाहिनी श्री राजीव लोचन शुक्ल द्वारा संस्थान के आग्रह को सहर्ष स्वीकार किया गया व बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुए । उन्होंने संस्थान के समस्त पदाधिकारियों व परिजनों को संस्थान के 12वें स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शामिल होना उनके लिए अत्यंत गर्व व प्रसन्नता का विषय है क्योंकि 26 अप्रैल 2012 को उनके कार्यकाल के दौरान 84 पदाधिकारियों की सीमित नफरी के साथ 18वीं वाहिनी, इलाहाबाद में संस्थान की स्थापना हुई थी और वर्ष 2015 में को इलहाबाद से सिफ्ट कर करैरा स्थित सपोर्ट वाहिनी के साथ स्थापित किया गया । इस उपलक्ष्य पर श्री अनीश दयाल सिंह, महानिदेशक, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा अर्धशासकीय पत्र के माध्यम से संस्थान के समस्त पदाधिकारियों को शुभकामनाएं दीं गईं।



कार्यक्रम की शुभारंभ स्थापना दिवस परेड से हुआ । परेड का संचालन सहा. सेनानी (वैट) श्री मिलन कुमार द्वारा किया गया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री आर.एल. शुक्ला, संस्थान के प्रथम कार्यालयध्यक्ष तथा वर्तमान समय में दूरसंचार वाहिनी के कार्यालय प्रमुख द्वारा अपने संबोधन में स्थापना दिवस की शुभकामनाएं व्यक्त कीं। उन्होंने सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्कूल को बल का नहीं अपितु समस्त केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों का एक मात्र ऐसा संस्थान बताया जो कि एक ही स्थान पर सभी सपोर्ट हथियारों का प्रशिक्षण दे रहा है । अपने संबोधन में उन्होंने संस्थान के कार्यालयध्यक्ष श्री ए. पी. ए. निम्बाडिया, उप- महानिरीक्षक के कुशल नेतृत्व की भरी पूरी प्रशंसा की ।



इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री. ए. पी.एस निम्बाडिया, उप महानिरीक्षक, सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्कूल संस्थान की उपलब्धियों को सांझा किया । सपोर्ट वैपन जैसे मोर्टार, सी.जी. आर. एल, ए.जी.एस, एम.एम.जी आदि का प्रशिक्षण करने के उद्देश्य से हुई । यह संस्थान समस्त केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एक मात्र ऐसा संस्थान है जो कि एक ही स्थान पर समस्त सपोर्ट हथियारों का प्रशिक्षण दे रहा है । वर्ष 2012 से अब तक संस्थान कुल 15006 पदाधिकारियों को विभिन्न सपोर्ट हथियारों का प्रशिक्षण प्रदान कर कीर्तीमान स्थापित कर चुका है। संस्थान द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों को कारगर बनाने के लिए नई तकनीकों जैसे विजुअल कक्षाएं, ओपन बुक परीक्षा प्रणाली आदि को सम्मिलित किया गया है। अपने अथक प्रयासों व उत्कृष्ट प्रशिक्षण कार्यक्रमों के द्वारा संस्थान ने अपनी विशिष्ट पहचान स्थापित की है ।


संस्थान द्वारा अपने लक्ष्य 'कृत युद्धाय निश्चय:' के अनुरूप निरंतर सपोर्ट हथियारों में प्रशिक्षण प्रदान पदाधिकारियों को आपातकालीन परिस्थितियों में देश की सुरक्षा के लिए तैयार कर रहा है ।


प्रशिक्षण गितविधियों के अतिरिक्त संस्थान केन्द्रीय सरकार द्वारा आयोजित विभिन्न अभियानों जैसे

स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण अभियान आदि में भी अपना पूर्ण योगदान दे रहा है । दिनांक 02

अक्टूबर 2021 को संस्थान द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, करैरा को गोद लेते हुए वहां नियमित तौर पर स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ।



स्थापना दिवस कार्यक्रम के दौरान श्री. ए. पी. एस. निम्बाडिया द्वारा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहित श्री ईलम सिंह, भूतपूर्व उप-सेनानी तथा भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के पहले सीधे चयनित राजपत्रित अधिकारी को उपहार स्वरूप प्रतीक चिन्ह भेंट किया । साथ इस कार्यक्रम में बतौर अतिथि शामिल सिपाही (जी.डी) मंजू यादव, 47वीं को उनके साहसपूर्ण कृत के लिए सम्मानित किया ।



कार्यक्रम के अंत में संस्थान प्रमुख द्वारा समस्त पदाधिकारियों को संस्थान के 12वें स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दीं गईं । संस्थान के स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ किया गया ।

कोई टिप्पणी नहीं