Header Ads

test

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण पथ-विक्रेताओं को दी ब्याज मुक्त ऋण की सौगात


जिले के हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को देखा


शिवपुरी, 18 फरवरी 2021/ 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा म.प्र. आजीविका मिशन अतंर्गत मुख्यमंत्री पथ-विक्रेता योजना के अंतर्गत पथ-विक्रेताओं को उनके रोजगार को बेहतर बनाने की दिशा में ब्याज मुक्त ऋण की सौगात मिंटो हाल भोपाल से प्रदान की। इस सामूहिक ऋण वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण पथ विक्रेताओं को लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया जिसे हितग्राहियों ने देखा। कलेक्ट्रेट एनआईसी कक्ष में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा आजीविका मिशन के परियोजना अधिकारी श्री अरविंद भार्गव सहित संबंधित अधिकारी एवं हितग्राही मौजूद थे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने वर्चुअल वीसी में हितग्राहियों से बात की और कहा कि प्रदेश में ग्रामीण पथ-विक्रेता योजना में अभी तक एक लाख से अधिक ग्रामीण प्रवासी श्रमिकों सहित अन्य जरूरतमंद पथ-विक्रेताओं को राज्य शासन की गांरटी पर 10-10 हजार रूपये का ब्याज मुक्त ऋण देकर लाभान्वित किया जा चुका है। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में पथ-विक्रेता व्यवसाइयों को 10 हजार रूपये तक बैंक से कार्यशील पूंजी ऋण के रूप में उपलब्ध कराने की सुविधा दी गई है। इसी प्रकार इस योजना में नियमित ऋण वापसी को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ छोटे उद्यमियों को व्यापार-व्यवसाय में प्रशिक्षण में सहयोग देने के प्रयास किये गये है। उन्होने चयनित जिलो के हितग्राहियो से सीधा संवाद किया।
म.प्र. आजीविका मिशन के तहत मुख्यमंत्री पथ-विक्रेता योजना में प्रदेश सरकार द्वारा प्रति हितग्राही रूपये 10 हजार तक के ऋण पर 14 प्रतिशत तक ब्याज अनुदान की प्रतिपूर्ति का भी प्रावधान किया गया है। साथ ही इस योजना में राज्य शासन की क्रेडिट गारंटी रहेगी। योजना के पात्र हितग्राहियों को स्टाम्प ड्यूटी के प्रयोजनों से भी विमुक्त रखने की सुविधा दी गई है। इसी प्रकार योजना में 18 से 55 आयु वर्ग के ग्रामीण प्रवासी श्रमिक, गरीब परिवार और ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे परिवार की महिलाओं, जो आजीविका मिशन या तेजस्विनी परियोजना में गठित स्व-सहायता समूह की सदस्य हों, को लाभ देने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। योजना के अतंर्गत शैक्षणिक योग्यता और जाति-वर्ग का कोई बंधन नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं