Header Ads

test

भारत सरकार एवं राज्य शासन की भागीदारी से संयुक्त सेमीनार 5 मार्च को

 


जिले में खाद्य प्रसंस्करण की संभावनाओं को मूर्तरूप देने के लिये हो रहा है यह आयोजन 

जिला पंचायत के सीईओ ने तैयारियों को लेकर ली संबंधित अधिकारियों की बैठक 

ग्वालियर 02 मार्च 2021

 ग्वालियर जिले में खाद्य प्रसंस्करण की संभावनाओं को मूर्तरूप देने के उद्देश्य को लेकर भारत सरकार एवं राज्य शासन के खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा ग्वालियर में 5 मार्च को एक सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है। “खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में साझेदारी से समावेशी विकास” (बिल्डिंग पार्टनरशिप फॉर इन्क्लूसिव ग्रोथ इन फूड प्रोसेसिंग सेक्टर) विषय पर यह सेमीनार इस दिन प्रात: 10 बजे होटल रेडीसन में आयोजित होगा। सेमीनार की तैयारी के सिलसिले में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल ने मंगलवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। खाद्य प्रसंस्करण संभावनाओं को मूर्तरूप देने के लिये इस सेमीनार में एमओयू भी संभावित है। 

सेमीनार की तैयारी को लेकर यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कान्याल ने निर्देश दिए कि जिले में संचालित औद्योगिक इकाईयों से जुड़े निर्माता व प्रसंस्करण कर्ता (प्रोसेसर) की सहभागिता भी सेमीनार में सुनिश्चित की जाए। उन्होंने उद्यमियों, व्यापारियों एवं समूहों की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा। साथ ही जिले में पशुपालन की गतिविधियों को बढ़ावा देने की कार्ययोजना, दुग्ध उत्पादों की प्रोपर प्रोसेसिंग, मिल्क रूट, दुग्ध कलेक्शन सेंटर एवं उनकी क्षमता बढ़ाए जाने की रूपरेखा, प्रोड्यूसर्स एवं प्रोसेसर की सूची भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 

जिले के प्रमुख उत्पाद मसलन आलू, मटर, मिर्च, टमाटर व दुग्ध उत्पादों की वेल्यू एडीशन के लिये लघु औद्योगिक इकाईयों की स्थापना की कार्ययोजना सहित इन्वेस्टर्स और स्टेक होल्डर इस सेमीनार में भाग लेंगे। इनके अलावा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित सब्जी व फूल उत्पादन से जुड़े स्व-सहायता समूहों की सूची, स्टोन पार्क, रेडीमेड गारमेंट पार्क एवं अन्य औद्योगिक इकाईयों से संबंधित निर्माता एवं प्रोसेसर्स की सहभागिता सुनिश्चित करने को भी कहा गया है। सेमीनार में कृषि उपज मंडी समिति से जुड़े कारोबारी, बैंकर्स भी भाग लेंगे। 


कोई टिप्पणी नहीं