Header Ads

test

ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ने ज्ञापन सौंपकर की मांग

 कृषि प्रधान वार्डों में कम की जाए रजिस्ट्री शुल्क   

अंकुर जैन (भितरवार)



भितरवार  - 

नगर के कृषि प्रधान वार्डों में रजिस्ट्री शुल्क कम किए जाने की मांग को लेकर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मन्नू यादव ने एसडीएम अश्वनी कुमार रावत को कलेक्टर के नाम एक ज्ञापन सौंपा है। शुक्रवार को ब्लॉक कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ एसडीएम कार्यालय पहुँचे श्री यादव ने एसडीएम को दिए गए ज्ञापन में उल्लेख किया कि नगर परिषद भितरवार ग्रामीण क्षेत्रातंर्गत आता है। जिसके निवासियों का मुख्य व्यवसाय कृषि है। नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 1, 5,8,9,10,13,15 में अधिकतर कृषि भूमि है।

 जिन पर आज भी कृषि का उपार्जन किया जा रहा है। उक्त वार्डों में स्थित भूमि रिहायशी आबादी के बाहर स्थित होकर केवल कृषि प्रयोजन की भूमि है। जिनके राजस्व रिकॉर्ड में भी मौजा भितरवार, शासन और घाटमपुर के अंतर्गत आते हैं। इन वार्डों की कृषि भूमि की दूरी आबादी से 1 से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ऐसी स्थिति में रजिस्ट्री की वर्तमान व्यवस्था अनुसार देखा जाए तो कृषि भूमि की रजिस्ट्री कराने पर 300 वर्ग मीटर पर भूखंड दर की गणना कर शेष भूमि पर कृषि भूमि की दर से गणना कर कलेक्टर गाइडलाइन के अनुसार स्टांप शुल्क का निर्धारण किया जाता है। जिससे रजिस्ट्री शुल्क अत्यधिक हो जाता है। जिसके कारण संबंधित वार्डों में कृषि भूमि की रजिस्ट्री ना होना लगभग बंद हो गई है। इसीलिए संबंधित वार्डों की कृषि भूमि का विक्रय पत्र किए जाने के लिए 300 वर्ग मीटर पर भूखंड दर की गणना को समाप्त कर कृषि भूमि को निर्धारित दर से गणना किया जाए जिससे किसान एवं आमजन अपनी कृषि भूमि का क्रय विक्रय करने में सुविधा पा सके। 


ज्ञापन देते समय करतार सिंह केन, लालू  दादौरिया, डॉ पप्पन सिंह, राहुल योगी, आफताब खान सहित तमाम कांग्रेसी नेता उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं