Header Ads

test

मरीज एवं संकामक बीमारियों का डाटा होगा पोर्टल पर संधारण



शिवपुरी, 09 मार्च 2021

स्वास्थ्य विभाग लगातार हाईटेक पद्धति की ओर कदम बढ़ा रहा है। इसका सीधा फायदा मरीज एवं हैल्थ केयर वर्कर को हो रहा है, केन्द्र सरकार ने संक्रामक एवं संचारी रोगियों की जानकारी के लिये आई.एच.आई.पी. (इंटीग्रेटड हैल्थ इनफोर्मेशन प्लेटफार्म) नाम से एक ऑनलाइन प्लेटफार्म तैयार किया गया है। इस क्रम में आज मंगलवार को अंतिम चरण में चिकित्सकों को आई.एच.आई.पी. का प्रशिक्षण ई-दक्ष केन्द्र जिला शिवपुरी मे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा, जिला सर्वेलेन्स अधिकारी, जिला डाटा मैनेजर अधिकारी द्वारा दिया गया है।

जिला सर्वेलेन्स अधिकारी ने बताया कि इस प्लेटफार्म पर मरीज की जानकारी फीड होने के बाद इलाज और फलोअप संबधी डाटा नर्स, डॉक्टर, अपलोड करेगें। इसमें जिले से लेकर दिल्ली तक मरीज के रोग एवं इलाज के संबध में जानकारी एक क्लिक में प्राप्त की जा सकेगी। इस पोर्टल के माध्यम से मरीज की सभी जानकारी एक साथ एक जगह मिल सकेगी। पोर्टल को 01 अप्रैल 2021 को प्रधानमंत्री द्वारा प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिये जिले के समस्त स्वास्थ्य अमले को प्रशिक्षण विगत माह से जारी है।

आई.एच.आई.पी. पोर्टल का क्रियान्वयन एवं प्रशासनिक दायित्व जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का रहेगा। जिला स्तर पर जिला सर्वेलेन्स अधिकारी नियमित तौर पर मॉनीटेरिग एवं समीक्षा करेगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी, एमएण्डडी. ऑफीसर सहयोगी की भूमिका निभायगे। डाटा संधारण का उत्तरदायित्व जिला डाटा मैनेजर आई.डी.एस.पी. का होगा। विकासखंड स्तर पर बी.एम.ओ. से लेकर ए.एन.एम. इस कार्य का संचालन करेगी। इस प्लेटफार्म के क्रियान्वयन से संक्रामक बीमारियो का नियंत्रण जॉँच, एवं उपचार हो सकेगा। किसी भी बीमारी के महामारी का रूप लेने से पहले उचित रोकथाम संभव हो सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं