Header Ads

test

पेंशन का प्रमाण-पत्र पाकर जयप्रकाश के चेहरे पर आई मुस्कान

 खुशियों की दास्तां 




ग्वालियर 03 मार्च 2021

गोपाल नगर गदाईपुरा निवासी श्री जयप्रकाश दिव्यांग तो हैं ही साथ ही आत्मनिर्भर भी हैं। वह अपनी ट्रायसाइकिल से बाजार जाते हैं और हजीरा क्षेत्र में सडक के किनारे पूजा सामग्री की दुकान लगाते हैं दिन भर में जितनी भी बिक्री हो जाये उसी से वह घर का खर्चा चलाते हैं। उनका जीवन बडी कठिनाइयों से गुजर बसर कर रहा था। लेकिन 600 रूपये महीने पेंशन पाकर अब उनके चेहरे पर मुस्कान आ गई। 

नगर निगम के जनकल्याण शाखा में पदस्थ नीरज श्रीवास्तव का हजीरे से प्रतिदिन कार्यालय के लिये निकलना होता था, प्रतिदिन वह श्री जयप्रकाष को अपनी दुकान लगाते देखते, एक दिन उन्होने अपनी गाडी को रोककर श्री जयप्रकाश से उनका हालचाल जाना, व पूछा कि सरकार की तरफ से दिव्यांग व्यक्तियों को 600 रूपये महीना पेंशन दी जाती है आपको मिलती है क्या, इस पर श्री जयप्रकाश ने बताया कि मुझे इसकी जानकारी नही। 

श्री नीरज श्रीवास्तव ने दिव्यांग श्री जयप्रकाश से मिलकर पहले उसके सभी कागज पूरे कराकर स्वयं ही उसका फार्म भरकर नगर निगम की जनकल्याण शाखा में जमा किया तथा सक्षम अधिकारी से पेंशन स्वीकृत कराकर प्रमाण पत्र खुद ही देने उसके पास पहुंचे। जैसे ही पेंशन का प्रमाण पत्र श्री जयप्रकाश ने पाया तो उनकी खुशी का ठिकाना नही रहा। उनका कहना था शायद कोई अच्छा काम किया होगा, इसीलिए मेरी पेंशन यहीं बन गई। मुझे कहीं भी जाने की जरूरत नही पडी तथा सरकार का भी धन्यवाद दिया कि गरीबों और दिव्यांगों का ख्याल भी सरकार द्वारा रखा जा रहा है। 


मधु सोलापुरकर

सहायक संचालक, ग्वालियर

कोई टिप्पणी नहीं