Header Ads

test

मास्क न लगाने वालों से जुर्माना वसूलें – कलेक्टर श्री सिंह



बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को लेकर कलेक्टर ने ली बैठक 


ग्वालियर 12 मार्च 2021/ कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ना चिंताजनक है। इस पर नियंत्रण के लिये सभी एहतियाती कदम उठाए जाएँ। कोरोना स्क्वॉयड सक्रिय होकर कोरोना गाइडलाइन का पालन कराएँ और मास्क न लगाने वाले लोगों से जुर्माना भी वसूलें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने इंसीडेंट कमांडर सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए। 

जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर कलेक्ट्रेट के सभागार में शुक्रवार को आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि जिस क्षेत्र में अधिक संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं वहाँ पर बैरीकेटिंग अवश्य कराई जाए। साथ ही कोविड-19 संक्रमण से संबंधित पेम्प्लेट भी घर पर प्रदर्शित कराएँ। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कोरोना से संक्रमित हरेक मरीज की कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के जरिए प्रॉपर मॉनीटरिंग की जाए और जो मरीज अपने घर पर ही आईसोलेशन में हैं उनके घर पर ही दवाएँ उपलब्ध कराई जाएँ। श्री सिंह ने ग्रामीण क्षेत्र में जरूरत के मुताबिक कोविड सेंटर स्थापित कराने के निर्देश संबंधित एसडीएम को दिए। 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सभी इंसीडेंट कमांडर को निर्देश दिए कि वे अपने साथ संलग्न चिकित्सकों के साथ समन्वय स्थापित कर पूर्व की भाँति कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज की प्रॉपर व्यवस्था कराएँ। उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना की जाँच के लिये लिए जा रहे प्रत्येक सेम्पल के साथ वार्ड क्रमांक सहित सम्पूर्ण पता अवश्य दर्ज किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज से चर्चा कर उसके संपर्क में आए लोगो की जानकारी लें और सभी के सेम्पल लिए जाएँ। साथ ही कहा जो कोरोना संक्रमित मरीज सरकारी एम्बूलेंस से अस्पताल जाना चाहें, उन्हें  एम्बूलेंस अनिवार्यत: उपलब्ध कराई जाए। श्री सिंह ने जोर देकर कहा कि जिले के सभी फीवर क्लीनिक सुव्यवस्थित ढंग से चलें। 

बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल, अपर कलेक्टर श्री आशीष तिवारी, श्री रिंकेश वैश्य व श्री टी एन सिंह, जिले के सभी एसडीएम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा तथा इंसीडेंट कमांडर, निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 

सुपर स्पेशिलिटी में फिर से कोविड केयर सेंटर चालू करें 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में मौजूद जेएएच समूह के मेडीसन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. ओ पी जाटव को निर्देश दिए कि सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में पूर्व की भाँति कोविड केयर सेंटर शुरू कराएँ। साथ ही कोरोना संक्रमित के इलाज की पुख्ता व्यवस्था की जाए। उन्होंने आयुर्वेदिक चिकित्सालय में भी पूर्व की तरह कोविड केयर सेंटर शुरू करने के निर्देश भी दिए। साथ ही जिला चिकित्सालय सहित निजी अस्पतालों में संचालित कोविड सेंटर में उपलब्ध सामान्य बैड व आईसीयू बैड के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बैठक में मौजूद निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने-अपने अस्पतालों में बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर बैड की संख्या बढ़ाएँ। श्री सिंह ने कोरोना संक्रमितों की सूची निजी अस्पतालों के कोविड केयर सेंटर को भी उपलब्ध कराने को कहा। 

कोविड कमाण्ड सेंटर को फिर से सक्रिय करें 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में विशेष जोर देकर कहा कि कोविड कंट्रोल कमाण्ड सेंटर पूरी तरह सक्रिय होकर काम करें। साथ ही पहले की तरह वॉट्सएप नम्बर जारी करें, जिससे लोग वीडियो कॉलिंग के जरिए कोरोना के संबंध में जानकारी व चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि कमाण्ड कंट्रोल सेंटर में कोरोना का प्रत्येक प्रकरण की जानकारी पहुँचे। 

कोरोना वैक्सीनेशन को गंभीरता से लें 

बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने यह भी निर्देश दिए कि कोरोना से बचाव के लिये वैक्सीनेशन का काम प्रभावी ढंग से हो। उन्होंने कहा जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर लक्ष्य के अनुरूप हर दिन टीकाकरण का काम किया जाए। बैठक में बताया गया कि जिले में वर्तमान में 55 वैक्सीनेशन सेंटर तय किए गए हैं। अब हर दिन लगभग 10 से 12 हजार लोगों को कोरोना टीके लगाने के प्रयास किए जायेंगे। 


कोई टिप्पणी नहीं