Header Ads

test

अब गरीबों को घर जाकर दिया जाता है जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ - उर्जा मंत्री श्री तोमर

 


मिशन नगरोदय के तहत  ग्वालियर के 2248 हितग्राहियों को दिया गया योजनाओं का लाभ



ग्वालियर 12 मार्च 2021/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मिशन नगरोदय के तहत नगरीय निकायों के लिए 3300 करोड़ रूपये की सौगातें प्रदान की। इसके साथ ही अनेक हितग्राही मूलक योजनाओं के हितग्राहियों को प्रदेशभर में लाभ वितरण और नगरीय निकायों में विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास किया। इसी के तहत ग्वालियर में 2248 हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये गए। इसके साथ ही विभिन्न विकास योजनाओं का शुभारंभ किया गया। 



ग्वालियर स्थित जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल विहारी बाजपेयी इंटरनेशनल कन्वेंशन हॉल में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, विशिष्ट अतिथि उद्यानिकी मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह उपस्थित रहे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्वालियर सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने  की। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष श्री कमल माखीजान, पूर्व सभापती श्री राकेश माहौर सहित सम्भागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा सहित अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं बडी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहे। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश की सरकार द्वारा गरीबों के उत्थान के लिए तेजी से कार्य किये जा रहे हैं। पहले जहां पात्रता पर्ची के लिए गरीबों को अधिकारियों के एवं दफ्तरों के चक्कर लगाने पडते थे। वहीं अब पात्रता पर्ची घर-घर पहुंचाई जा रही है। इसके साथ ही प्रदेश के गरीबों को अच्छे हॉस्पिटल मिलें, अच्छे स्कूल मिले इसके लिए भी सरकार द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है। 

उन्होने कहा कि ग्वालियर के विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ऐतिहासिक कार्य किये जा रहे हैं। जिसमें लगभग 900 करोड़ रूपये की लागत से स्वर्ण रेखा नदी के उपर एलिवेटेड रोड बनाई जा रही है। जो कि ग्वालियर के विकास में नये आयाम रचेगी। वहीं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं ग्वालियर के सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर के सराहनीय प्रयासों से ग्वालियर शहर के विकास के लिए अनेक योजनायें क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनका लाभ आने वाले समय में ग्वालियर के लोगों को मिलेगा। 

ग्वालियर सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि पिछले 15 वर्षों में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने मध्य प्रदेश के सभी नगरों को सवांरने का कार्य किया है। ग्वालियर में भी पिछले समय से काफी परिवर्तन आया है तथा निरंतर विकास चल रहा है। आने वाले समय में ग्वालियर शहर का बडी-बडी विकास योजनाओं का लाभ मिलेगा। 

इस अवसर पर देशभर में प्रारम्भ किये गए अमृत महोत्सव के कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा स्वतंत्रता की 75वी वर्ष गांठ पूर्ण होने के उपलक्ष में सावरमती से एक यात्रा प्रारम्भ की जा रही है। यह यात्रा स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले बलिदानियों के लिए समर्पित होगी। इसी तारतम्य में देश के प्रत्येक शहर की तरह ग्वालियर में भी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं जिसका शुभारंभ वीरांगना लक्ष्मीबाई की समाधी पर माल्यार्पण के साथ किया गया। 

उद्यानिकी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि मध्य प्रदेश देश का आत्मनिर्भर प्रदेश बनने की ओर बढ रहा है। मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश लगातार विकास कर रहा है तथा आज हम सभी को आत्मनिर्भर अभियान में सहभागी बनने की आवश्यकता है। क्योंकि जब हमारा ग्वालियर आत्मनिर्भर होगा तो प्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा। श्री कुशवाह ने बताया कि आज मिशन नगरोदय के तहत प्रदेशभर में करोडों रूपये की विकास योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है, तथा हजारों जरूरतमंद हिंतग्राहियों को प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ वितरित किया जा रहा है। इसी के तहत ग्वालियर में बडी संख्या में हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जा रहा है। 

कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों द्वारा कन्याओं का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ में अतिथियों का स्वागत नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा ने पुष्प गुच्छ भेंट कर किया। 

ग्वालियर में हजारों हितग्राहियों को किया गया हितलाभ वितरण

मिशन नगरोदय के तहत ग्वालियर में नगर निगम ग्वालियर द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 111 हितग्राहियों को प्रथम किस्त का आवंटन, 150 हितग्राहियों को संबल योजना के तहत अनुग्रह राशि का आवंटन, 132 हितग्राहियों को श्रम कार्ड का आवंटन, 1295 हितग्राहियों को पात्रता पर्ची, 150 हितग्राहियों को घरेलू कामकाजी, 10 हितग्राहियों को केश शिल्पी, पीएम स्वनिधि के 250 हितग्राहियों को लाभ, 9 राजीव आवास योजना के हितग्राहियों को आवास का पटटा एवं जनकल्याणकारी पेंशन योजना के 500 हितग्राहियों को पेंशन का लाभ सहित नगर परिषद आंतरी में 6 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना की द्वितीय किश्त, पीएम स्वनिधि के 6 हितग्राहियों को लाभ, नगर पालिका परिषद डबरा में 38 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रथम किश्त एवं 247 हितग्राहियों को द्वितीय किश्त, पीएम स्वनिधि के 105 हितग्राहियों को लाभ, नगर परिषद पिछोर में 20 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ , पीएम स्वनिधि के 20 हितग्राहियों को लाभ एवं नगर परिषद भितरवार में पीएम स्वनिधि के 10 हितग्राहियों सहित अन्य लाभ उपलब्ध कराए गए। 

ग्वालियर के विकास की 5 वर्ष की योजना की पुस्तक का विमोचन

मिशन नगरोदय के तहत ग्वालियर में आने वाले 5 वर्षों में किस प्रकार सडकों का, पेयजल व्यवस्थाओं का, विद्युत का, सीवर व अन्य विकास योजनाओं का किस प्रकार से विस्तार किया जाएगा। इसकी योजना के संबंध में ग्वालियर के विकास के रोड मैप को लेकर तैयार की गई पुस्तक का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। 

जिले की नगर पालिका एवं नगर परिषदों में भी नगरोदय समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम स्वनिधि, मुख्यमंत्री अधोसंरचना तथा सड़कों की मरम्मत के लिये राशि का वितरण कराया गया। जिले में नगर परिषद आंतरी, नगर परिषद डबरा, नगर परिषद पिछोर, नगर परिषद बिलौआ तथा नगर परिषद भितरवार में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 


कोई टिप्पणी नहीं