Header Ads

test

कोरोना काल में दतिया ने अतिथि देवो भवः की परम्परा को रखा कायम - डाॅ. मिश्र

 


गृह मंत्री ने मिशन नगरोदय के तहत् 242 लोगो को आवास निर्माण हेतु दी 2 करोड़ 42 लाख की राशि

दतिया, 12 मार्च  2021

 मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने मिशन नगरोदय के आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ”अतिथि देवो भवः” की परम्परा को कायम रखते हुए कोरोना के लाॅकडाउन के दौरान दतिया के लोगों ने बाहर से आने वाले व्यक्तियों को निःशुल्क भोजन कराकर मानवता की सेवा का अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया।

गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने नगर पालिका परिषद दतिया द्वारा शुक्रवार को वृन्दावन धाम दतिया में आयोजित मिशन नगरोदय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् 242 हितग्राहियों को सिंगल क्ल्कि के माध्यम से प्रथम किश्त के रूप में 2 करोड़ 42 लाख की राशि खातों में भेजी गई। इस दौरान पीएम स्वनिधि योजना के तहत् 100 हितग्राहियों को 10 लाख की कार्यशील पॅूजी, 18 स्वसहायता समूहों को 16.59 लाख की नगर साख सीमा का और 20 स्वसहायता समूहों को दो लाख रूपये की चक्रीय निधि का वितरण किया गया।

गृह मंत्री ने कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद दतिया के तहत् 29वीं वटालियन एसएफ में 0.26 करोड़ की लागत के जीएसआर निर्माण कार्य, 0.45 करोड़ लागत की 29वीं वटालियन में पेयजल योजना का शिलान्यास और दतिया शहर में 1.5 करोड़ की लागत से बनने वाले सिटी पार्क निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया।

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने मिशन नगरोदय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना लाॅकडाउन के दौरान दतिया के नागरिकों द्वारा बाहर से आने वाले लोगों की जो सेवा की वह अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना के भय के बाद भी घर-घर जाकर गरीबों को खाद्यान वितरण में योगदान दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मध्यप्रदेश सरकार ने गरीबों को तीन माह का अग्रिम खाद्यान भी प्रदाय किया गया जिससे कोई भी गरीब भूख न सो सकें। डाॅ. मिश्र ने कहा कि गरीब की थाली कभी न रहे खाली इसके लिए राज्य सरकार ने अंत्योदय रसोई योजना शुरू की  है। जिसके तहत् गरीब 10 रूपये में माॅ पीताम्बरा पीठ मंदिर के सामने अंत्योदय रसोई में भरपेट भोजन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कोराना काल में छोटे-मोटे व्यवसाय शुरू करने वाले व्यवासाइयों का व्यवसाय बंद हो गया था। इनके व्यवसाय को पुनः खड़ा करने हेतु प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना और मध्यप्रदेश ग्रामीण स्ट्रीट बैण्ड़र योजना के तहत् 10 हजार रूपये की राशि बिना ब्याज के प्रदाय की जा रही है। जिससे इनका व्यवसाय आगे और बेहतर तरीके से चल सके। इसके लिए आगे भी मदद दी जायेगी।

कार्यक्रम को पूर्व विधायक डाॅ. आशाराम अहिरवार, पूर्व विधायक श्री प्रदीप अग्रवाल, डाॅ. सलीम कुरैशी, श्री दीपक बेलपत्री आदि ने संबोधित किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सुरेन्द्र बुद्यौलिया सर्वश्री योगेश सक्सैना, गिन्नी राजा, राम बहादुर सिंह गुर्जर, सुभाष अग्रवाल, बृजेश  ढंेगुला, पंकज गुप्ता, मान सिंह कुशवाहा, अमर सिंह राजपूत, जीतू अहिरवार अतुल भूरे चैधरी सहित अनय जनप्रतिनिधि व गणमान्यजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रशांत ढेंगुला ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं