Header Ads

test

बिजली की ट्रिपिंग रोकने विद्युत लाइनों से पेड़ों की टहनियां और बेल हटाने की कार्रवाई जारी

 ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने ग्वालियर से स्वयं की थी इस कार्य की सांकेतिक शुरुआत

 ग्वालियर 20 जून 2021:-



 ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को जून माह  में विभिन्न माध्यमों से विद्युत अवरोध एवं ट्रिपिंग की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रहीं थी। अतः ऊर्जा मंत्री  ने मैदानी वास्तविकता का स्वयं अवलोकन कर यह पाया कि ट्रांसफार्मर व लाइनों पर झाड़, बेल व अन्य पौधों के संपर्क मे  आने के कारण फाल्ट हो रहे हैं। इससे ट्रिपिंग बढ़ रही है और  विद्युत अवरोध होने से उपभोक्ताओं में असन्तोष हो रहा है।



मंत्री श्री तोमर द्वारा ग्वालियर के एक स्थल पर स्वयं सफाई कर विद्युत कम्पनियों को संदेश दिया गया कि सभी कर्मचारी, उपभोक्ताओं की समस्या के निराकरण के लिए  इस कार्य मे लग जाएं। इसके परिपालन में विद्युत कम्पनियों द्वारा अभियान के रूप में ट्रांसफार्मर व लाइनों पर झाड़ व पौधे हटाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।  इस माह के अंत तक यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।



श्री तोमर ने निर्देशित किया  है कि विभाग के सभी अधिकारी भी अपने कार्यालयों से बाहर आकर मैदान में निरीक्षण करें। वे स्वयं भी ओचक निरीक्षण करेंगे और जिन स्थलों पर कमी पाई जाएगी वहा पर सम्बंधित का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।



जबलपुर संभाग में हुई 560 स्थानों की सफाई


जबलपुर राजस्व  संभाग के अंतर्गत 819 वितरण ट्रांसफॉर्मर  चिन्हांकित किये गए हैं, जिनमे झाड़ पौधे एवम बेल लगी हुई थी। 18 जून को  मंत्री श्री तोमर के निर्देश के बाद 560 स्थानों की सफाई के साथ-साथ विद्युत लाइनों से भी अवरोध हटाने का कार्य किया गया है। शेष कार्य भी सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं