Header Ads

test

स्वास्थ्य केंद्र मनपुरा में वृक्षारोपण कर लिया जिले के बेहतर स्वास्थ्य का संकल्प

स्वास्थ्य केंद्र मनपुरा में वृक्षारोपण कर मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

शिवपुरी, 05 जून 2021:-


 विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उप स्वास्थ्य केंद्र मनपुरा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल. शर्मा ने वृक्षारोपण कर स्वच्छ व स्वस्थ शिवपुरी बनाने का संदेश दिया। फेमिली हेल्थ इंडिया व जिला स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में संयुक्त कलेक्टर श्री बी.बी.श्रीवास्तव, जिला मलेरिया अधिकारी लाल जू शाक्य, डाॅ. रोहित भदकारिया, जिला समन्वयक फेमिली हेल्थ इंडिया एम्बेड परियोजना दीपक जोहरी व एम्बेड टीम के सदस्यों द्वारा सोजना, आंवला, नीम, अशोक, अमरूद, सीशम, गुलमोहर, तुलसी एवं कटहल आदि के 20 वृक्ष लगाकर समुदाय को स्वास्थ्य व स्वच्छ पर्यावरण का सन्देश दिया।


इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा ने बताया कि हाल ही में कोविड-19 महामारी के दौरान हम सभी ने ऑक्सीजन की कमी का सामना किया। हमें वृक्षों का महत्व समझ लेना चाहिए क्योंकि ये ही एक मात्र जरिया हैं हमारी प्राण वायु का। हम आज से ही यह संकल्प लें कि वृक्षों की रक्षा करना व वृक्षारोपण हमारे जीवन की गतिविधियों में शामिल हो। यह सन्देश हर स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे और सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वस्थ पर्यावरण हेतु वृक्षारोपण की प्रक्रिया लगातार जारी रहे।

संयुक्त कलेक्टर श्री बी.बी.श्रीवास्तव ने बताया कि पुरातन से हमारे संस्कृति में वृक्षों को पूजा गया है क्योंकि इसके बिना हमारा जीवन नहीं है अर्थात वृक्षों की क्षति हमारे जीवन की क्षति होगी। इस प्रकार यदि हमें अपना जीवन स्वस्थ बनाना है तो हमें वृक्षों को सुधारना होगा।

जिला मलेरिया अधिकारी शिवपुरी लाल जू शाक्य व जिला समन्वयक एम्बेड परियोजना दीपक जोहरी ने इस अवसर पर तुलसी के पौधे का महत्व समझाते हुए घर-घर में इसके रोपण की बात कही और बताया कि तुलसी, गेंदा, लेमन, ग्रास और सिट्रोनेला आदि पौधों को घर में लगाने से हम मच्छरों से बच सकते हैं क्योंकि इन पौधों की गंध से मच्छर दूर रहते हैं। इस प्रकार हम मच्छर जनित बीमारियों पर भी नियंत्रण में भी अपना सहयोग प्रदान कर सकते हैं। आयोजित सम्पूर्ण कार्यक्रम में एम्बेड टीम के रियाज, महेश, बंटी, सतेन्द्र, विजय का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

कोई टिप्पणी नहीं