Header Ads

test

वीर सपूतों की शहादत की बदौलत ही हम सब खुली हवा में सांस ले रहे हैं – ब्रिगेडियर श्री शर्मा

 एनसीसी कैडेट्स ने स्वतंत्रा संग्राम सेनानियों की मूर्तियों की साफ-सफाई कर दी श्रद्धांजलि 

ग्वालियर13 अगस्त 2021:-



भारत की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर कर चुके अमर शहीदों की प्रतिमाओं की एनसीसी कैडिट द्वारा साफ-सफाई कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। एनसीसी के महानिदेशक एवं रक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार सम्पूर्ण देश के साथ-साथ शुक्रवार को ग्वालियर शहर में भी यह आयोजन हुआ। ग्वालियर शहर में हेमसिंह की परेड सिकंदर कम्पू स्थित त्रिमूर्ति चैराहा पर शहीद-ए-आज़म भगत सिंह, चन्द्रशेखर आजाद व नेताजी सुभाष चंद बोस की प्रतिमाओं की साफ-सफाई कर एनसीसी कैडिट द्वारा श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सहित एनसीसी के कैडेट और अधिकारियों ने शहीदों की प्रतिमाओं पर पुष्प-चक्र अर्पित किए। 


शहीदों के सम्मान में यह कार्यक्रम एनसीसी ग्रुप ग्वालियर के बिग्रेडियर श्री व्ही.एम. शर्मा के मुख्य आतिथ्य एवं 15 म.प्र. बटालियन एनसीसी ग्वालियर के कमान अधिकारी कर्नल अरिंदम मजुमदार की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। जिसमें एनसीसी की तीनों विंग नेवल युनिट, गर्ल्स बटालियन एवं वॉयज बटालियन के एनसीसी कैडिट व अधिकारियों ने भाग लिया। सभी ने वीर शहीदों की प्रतिमाओं पर श्रृद्धा-सुमन अर्पित किए। 


इस अवसर पर ब्रिगेडियर श्री व्ही एम शर्मा ने कहा वीर शहीदों के बलिदान के कारण ही हम स्वतंत्र हैं और खुली हवा में सांस ले रहे हैं। भारत माता के इन वीर सपूतों ने हँसते-हँसते फाँसी के फंदे को चूमकर मातृ भमि की रक्षा और देश की एकता व अखण्डता के लिये अपना बलिदान दिया। इन सबके बलिदान के फलस्वरूप ही भारत माता को आजादी मिली। 

कार्यक्रम में सूबेदार मेजर अलीशेर, सूबेदार प्रमोद कुमार, नायब सूबेदार चरनजीत सिहं, मेजर सुनील पाठक, कैप्टन डी एस गुर्जर, श्री नेत्रपाल सिंह जादौन व श्री मुकेश कुमार पाण्डे सहित नेवल गर्ल्स व ब्वॉयज बटालियन के कैडेट व एनसीसी अधिकारी उपस्थित थे। 


कोई टिप्पणी नहीं