Header Ads

test

हुजरात मंडी को स्मार्ट सिटी द्वारा दिया जायेगा नया स्वरूप....मंडी तोड़कर वहां सर्वसुविधायुक्त नई इमारत का किया जाना है निर्माण

ग्वालियर-17 जनवरी 2022:-

ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा शहरी अधोसंरचना के जो कार्य किये जा रहे हैं उसके तहत ग्वालियर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्रपोरेशन द्वारा हुजरात मार्केट को पुर्नविकसित कर नया बनाने की योजना पर कार्य शुरु किया जाना है जिसके उद्देश्य से मौजूदा मंडी को तोड़ समतल किये जाने का कार्य शुरू हो चुका है और जल्द ही हुजरात मार्केट अपने नये स्वरुप में दिखाई देगा। ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा शहरी अधोसंरचना के विकास में जो कार्य किये जा रहे हैं उनका उद्देश्य मौजूदा परिस्थितियों में आ रही चुनौतियों को दूर करते हुए बेहतर सुविधाएँ व सुगमता प्रदान करना है। इसी क्रम में हुजरात मंडी के पुनर्विकास को लेकर जो ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा योजना बनाई गई है उस पर निर्धारित गति से कार्य किया जाना है। गौरतलब है कि हुजरात मंडी में पार्किंग व अन्य सुविधाओं का अभाव था जिसके चलते स्थानीय व्यापारियों तथा राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। 


श्रीमती सिंह ने बताया कि मंडी के भविष्यगामी स्वरूप को आधुनिक सुविधाओं के अनुसार तैयार किया गया है। भूमिगत पार्किंग, योजना बद्ध तरीक़े से विकसित की गई दुकानें, सुरक्षा व्यवस्था आदि इस परियोजना के मुख्य घटक रहेंगे। इस परियोजना के तहत स्मार्ट सिटी द्वारा हुजरात कोतवाली के ठीक सामने पुरानी मार्केट को तोड़कर जी प्लस 2 अर्थात तीन मंजिला इमारत बनाएगी। साथ ही मार्केट में तलघर बनाया जाएगा। इस तलघर में मार्केट के दुकानदार एवं ग्राहकों के वाहन पार्क किए जाएंगे।


 इस मार्केट में एक बार में 100 के करीब वाहन पार्क हो सकेंगे। वहीं सड़क विस्तारीकरण के लिए छोड़ी गई जगह में भी काफी संख्या में वाहन पार्क हो जाएंगे। जबकि ग्राउंड फ्लोर पर 62 चबूतरे सब्जी एवं फल के व्यापारियों के लिए बनाए जाएंगे। साथ ही दुकानदारों के लिए 26 दुकाने बनाई जाएंगी।


 वहीं प्रथम तल पर 46 दुकानों का निर्माण किया जाएगा। श्रीमती सिंह ने बताया कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना को समय सीमा मे पूरा करने के लिये कार्य शुरु कर दिया गया है जिसके तहत पुराने मार्केट को गिराने का कार्य किया जा रहा है और इसके बाद नये मार्केट की आधारशिला रखी जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं