Header Ads

test

अटल जी की यादें संजोने आगे आया ग्वालियर

अटल जी से जुड़े लोग साझा कर रहे हैं अटल जी से जुड़ी दुर्लभ यादें*

ग्वालियर 30 जनवरी 2022 :-


स्मार्ट सिटी द्वारा गोरखी स्कूल के पुनर्निर्माण के साथ ही अटल जी की यादों को संजोने के लिये अटल संग्रहालय का भी निर्माण किया जा रहा है। इस संग्रहालय में अटल जी से जुड़े संग्रह को प्रदर्शित किया जाना है। इसी क्रम में संग्रहालय में ख़ास तौर पर डोनेट गैलरी भी तैयार की जा रही है, जिसे शहरवासियों की मदद से तैयार किया जाएगा।

स्मार्ट सिटी द्वारा भी लगातार प्रयास किया जा रहा है कि जहां भी अटल जी से जुड़ी यादों का संग्रह प्राप्त हो सके वहाँ से उन धरोहरों को एकत्रित किया जाये। इसके बढ़ चढ़ कर शहरवासी भी अपना रुझान दिखा रहे हैं। और अटल जी से जुड़ी बहुमूल्य संग्रह स्मार्ट सिटी को प्राप्त भी हो रहा है ।

अभी तक तक़रीबन अटल जी से जुड़े ख़त और अन्य कई अनमोल धरोहरों को शहरवसियों ने स्मार्ट सिटी को प्रदान किया है। इस क्रम में ग्वालियर लोक सभा सांसद श्री विवेक शेजवलकर जी ने अटल जी द्वारा लिखा गया पोस्टकार्ड प्रदान किया है तो वहीं अटल जी के भतीजे श्री दीपक वाजपेयी व उनके मित्रों द्वारा भी कई अटल जी से जुड़ी यादों के रूप में धरोहरों को संग्रहालय के लिए प्रदान किया गया है । 

अटल जी की यादों को लेकर अटल जी के ख़त, उनके दिनचर्या में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं को भी प्रदान किया गया है। स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अटल जी की यादों को संजोने के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा जो संग्रहालय बनाया जा रहा है उसमें शहरवासियों से भी लगातार सम्पर्क बनाया जा रहा है ताकि अटल जी से जुड़ी वस्तुएँ व दस्तावेज़ों को एकत्रित किया जा सके। इसके लिए ना केवल ग्वालियर अपितु राजधानी  दिल्ली सहित अन्य प्रदेशों में भी लगातार सम्पर्क किया जा रहा है, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा अटल जी जुड़ी स्मृतियों को इस संग्रहालय में जगह प्रदान की जा सके।


*संग्रहालय के लिए अटल जी से जुड़ी ये स्मृतियां शहरवासियों द्वारा प्राप्त हुईं*

सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा अटल जी द्वारा हस्तलिखित पोस्ट कार्ड इत्यादि

श्री दीपक वाजपेयी द्वारा अटल जी द्वारा उपयोग की गई शेविंग किट, टाउल व अन्य सामग्री

श्री सेवाल सत्यार्थी, वरिष्ठ साहित्यकार व अटल जी के बाल सखा द्वारा अनेक पत्र, चार्ट व छायाचित्र

वहीं स्वर्गीय श्री खानवलकर की धर्मपत्नी द्वारा कई सामग्री प्रदान की सहमति दी गई है। साथ ही पूर्व मंत्री श्री अनूप मिश्रा द्वारा प्रधान मंत्री कार्यालय से भी सामग्री प्राप्त करने हेतु समन्वय किया जा रहा है।


*जो शहरवासी अटल जी से जुड़ी यादों को संग्रहालय को प्रदान करना चाहते हैं वे श्री नागेन्द्र सक्सेना से 9644408111 पर सम्पर्क कर सकते हैं*

कोई टिप्पणी नहीं