Header Ads

test

अटल जी के जीवन सफर की यादों को संजोए अटल म्यूजियम में फोटो,काव्य, और डार्क गैलेरी हुई तैयार

विभिन्न गैलरियों के माध्यम से अटल जी के जीवन की यादों को संजोया जाएगा अटल म्यूजियम में

ग्वालियर 21 फरवरी 2022:-


पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी की यादों को संजोने के लिए गोरखी स्कूल परिसर में स्मार्ट म्यूजियम का कार्य तेज गति से प्रगतिरत है। गोऱखी परिसर में बन रहे अटल म्यूजियम में अटल जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाती गैलरियों में तीन गैलेरी जिनमे फ़ोटो गैलेरी, काव्य गैलेरी साइंस गैलेरी सहित डार्क रूम गैलेरी तैयार हो गई है। इन गैलरियों के माध्यम से अटल जी जीवन के विभिन्न पहलुओं को सुंदर तरीके से दर्शाया गया है।  


स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अटल म्यूजियम के तहत बनाई जा रही विभिन्न गैलरियों का निर्माण कार्य तेज गति से प्रगतिरत है इसके तहत अटल जी को समर्पित डार्क रुम, पोयटरी रुम, साइंस रुम व पेंटिंग रुम का निर्माण पूर्ण हो चुका है वहीं अन्य गैलरियां भी तैयार की जा रही है। और जल्द ही अटल जी की यादों को समर्पित अटल म्यूजियम शहरवासियों को देखने को मिलेगा। श्रीमती सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 


साइंस गैलेरी के माध्यम से जहां अटल जी के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान भारत के तकनीति और विज्ञान में सफलता की कहानी को डायरोमा माँडल इत्यादि के द्वारा प्रदर्शित किया गया है तो वही काव्य गैलेरी में अटल जी द्वारा लिखी गई विभिन्न कविताओं का सुंदर सृजन किया गया है इन गैलरियों में एक डार्क रूम भी तैयार किया जा रहा है जिसमे अटल जी के विभिन्न छायाचित्रों को स्पेशल लाइटिंग इफेक्ट से प्रदर्शित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं