Header Ads

test

चिकित्सा का हब बना ग्राम दुलिया में पहुंच रहे सैकड़ों लोग - डाॅक्टर अंबर पारे

अनिल मल्हारे की रिपोर्ट

हरदा:-



विगत पांच वर्षों में मध्यप्रदेश के हरदा जिले का छोटा सा ग्राम दुलिया देखते ही देखते प्राकृतिक चिकित्सा का हब बन गया। अपने पिता की गांव में रहनेवाले लोगों को उपचार देने की मंशा को पूर्ण करने के लिए डॉक्टर अंबर पारे ने यहां अपना क्लीनिक शुरू किया तो दुलिया के ग्रामवासी ही नहीं बल्कि जिले के लोग भी नहीं जानते थे कि नैचुरोपैथी क्या होती है। मगर आज यहां के लोग न केवल इस चिकित्सा पद्धति को जानते हैं और अपने असाध्य रोगों का इलाज कराने रोज सैकड़ों लोग आकर उपचार लाभ ले रहे।

टिमरनी विधानसभा क्षेत्र के विधायक कु.संजय शाह के परिवार ने भी इस चिकित्सा पद्धति पर परामर्श किया वर्तमान समय में आसपास के ग्रामीण ही नहीं बल्कि हरदा जिले सहित पड़ौस के जिले खंडवा, होशंगाबाद, इंदौर, देवास के साथ महाराष्ट्र प्रदेश के नागपुर और जलगांव, बैंगलोर, मुंबई व कोलकाता जैसे महानगरों से भी लोग दुलिया आ रहे हैं।

 हरदा जिले के पुलिस अधीक्षक श्री मनीष अग्रवाल ने भी नैचुरोपैथी की जानकारी ली। आज हरदा जिले के इस छोटे से ग्राम में उपचार कराने बाहर आ रहे लोगों चिकित्सा पर्यटन से जिले के होटल उद्योग, ट्रांसपोर्ट एजेंसी व अन्य व्यावसायिक गतिविधियों में भी तेजी आने लगी है।

कोई टिप्पणी नहीं