Header Ads

test

मुख्‍यालय प्रशिक्षण परिक्षेत्र, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल की जीत के साथ समाप्‍त हुई सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्‍कूल, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल में आयोजित 7.62mm MMG अन्तर सीमांत प्रतियोगिता

करैरा(शिवपुरी)


दिनांक 12.12.22 से 14.12.22 तक सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्‍कूल, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल में आयो‍जित प्रथम 7.62mm MMG अन्तर सीमांत प्रतियोगिता का आज दिनांक 14.12.22 को विधिवत समापन हुआ । जैसा कि विदित है दिनांक 12.12.22 से सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्‍कूल, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल में प्रथम बार 7.62mm MMG अन्तर सीमांत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा संस्‍थान को इस प्रतियोगिता के संचालक की जिम्मेदारी सौंपी गई थी । श्री संजीव रैना, महानिरीक्षक, सेन्‍ट्रल फ्रंटियर  मुख्‍यालय, भा.ति.सी.पु.बल इस कार्यक्रम में बतौर मुख्‍य अतिथि शोभाएमान हुए ।  इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि तथा संस्‍थान के प्रमुख श्री ए.पी.एस.निम्‍बाडिया, उप-महानिरीक्षक सहित श्री. सुरिन्‍दर खतीर, उप-महानिरीक्षक, आर.टी.सी.करैरा, श्री अभय चंद, सेनानी, सपोर्ट वाहिनी शामिल हुए । 



दिनांक 12.12.22 से आयोजित इस प्रतियोगिता में भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल के समस्‍त सीमांत मुख्‍यालयों क्रमश: उत्‍तरी सीमांत मुख्‍यालय, उत्‍तर पश्चिम सीमांत मुख्‍यालय, पूर्वी सीमांत मुख्‍यालय, उत्‍तर पूर्वी सीमांत मुख्‍यातलय, केन्‍द्रीय सीमांत, ल.व.क सीमांत एवं प्रशिक्षण सीमांत टीमों ने प्रतिभाग किया तथा  प्रतिपर्धा के विभिन्‍न चरण विभिन्न गन हैंडलिंग अभ्यास एवम दिन और रात के लाइव फायर  आदि में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करते हुए  प्रशिक्षण परिक्षेत्र की टीम ने प्रतियोगिता को जीत विजेता ट्रोफी अपने नाम की । 



7.62mm MMG अन्तर सीमांत प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम के उपलक्ष में अपने संबोधन में श्री संजीव रैना, मह‍ानिरीक्षक, ने विजेता टीम को बधाई दी तथा अन्‍य टीमों का भी हौसला बढाया । 


उन्‍होंने श्री ए.पी.एस.निम्‍बाडिया, उप-महानिरीक्षक, सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्‍कूल, भा.ति.सी.पु.बल की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके कुशल नेतृव्‍य में संस्‍थान में संसाधनों के आभाव के बावजूद भी बल स्‍तर की इस प्रतियोगिता का भव्‍य व सफल आयोजन उल्‍लेखनीय है । उन्‍होंने  अपने संबोधन में बताया कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में प्रथम बार कौशल विकास 7.62mm मीडियम मशीन गन की अन्तर सीमांत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है । इस प्रतियोगिता से निश्चित रूप से एक सकारात्मक प्रतिस्पर्धा का विकास होगा जो न केवल व्यक्तिविशेष के लिए हितकर है बल्कि बल के विकास के लिए भी प्रेरणादायी है। उन्‍होंने बल में 7.72mm MMG हथियार की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि  ये हथियार बटालियन स्तर का सपोर्ट हथियार है जिसकी उपयोगिता बहुत ही सार्थक है तथा इस प्रतियोगिता के माध्‍यम से बल की व्यवसायिक क्षमताओं में निश्चित रूप से वृद्धि होगी।


समापन कार्यक्रम के अंत में उप-महानिरीक्षक, सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्‍कूल, भा.ति.सी.पु.बल द्वारा मुख्‍य अतिथि का धन्‍यवाद व्‍यक्‍त किया तथा विजेता प्रतिभागियों को बधाई दी । अपने धन्‍यवाद भाषण में उप-महानिरीक्षक, सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्‍कूल ने श्री सुरिन्‍दर खतरी, उप-महानिरीक्षक, आर.टी.सी. करैरा तथा श्री अभय चंद, सेनानी, सपोर्ट वाहिनी का भी आभार व्‍यक्‍त किया जिन्‍होंने प्रतियोगिता को सफल बनाने हेतु अपने संसाधन संस्‍थान को उपलब्‍ध करवाए । मुख्‍य अतिथि अतिथि द्वारा विजेता टीम को ट्रोफी व प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए । इस कार्यक्रम के उपलक्ष में संस्‍थान में परम्‍परागत बडे खाने का आयोजन किया गया जिसमें प्रतियोगिता में सम्मिलित टीमों के साथ-साथ संस्‍थान के पदाधिकारी भी शामिल हुए।

कोई टिप्पणी नहीं