Header Ads

test

सागारिका के उपयोग से 15 प्रतिशत फसल की पैदावार को बढाया जा सकेगा- महोलिया

 

इफको प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित



शिवपुरी, 25 मार्च 2021

विश्व की नम्बर एक सहकारी उर्वरक संस्था इफको के द्वारा शिवपुरी में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आज गुरूवार को रिजनल मैनेजर इफको एमसी श्री विजय द्विवेदी, एम.पी.एग्रो शिवपुरी जिला प्रबन्धक श्री रवीन्द्र झारिया, इफको के क्षेत्रीय अधिकारी श्री आर.के.महोलिया के विशिष्ट आतिथ्य में किया गया। कार्यक्रम में शिवपुरी, गुना, अशोकनगर एवं श्योपुर जिलों के कृषि आदान विक्रेताओ ने भाग लिया।


क्षेत्रीय अधिकारी श्री आर.के.महोलिया ने शिवपुरी जिले में इफको द्वारा चलाई जा रही गतिविधियो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित कृषि आदान विक्रेताओं को बताया कि सागारिका 10 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से उपयोग कर पैदावार को 10 से 15 प्रतिशत तक बढ़ा सकते है। उन्होंने बताया कि इफको द्वारा नैनो नाइट्रोजन बनाया गया है, नैनो नाइट्रोजन के उपयोग से किसानों को यूरिया खाद से मुक्ति मिलेगी व रासायनिक उर्वरकों से भूमि को होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकेगा। इफको नैनो नाइट्रोजन 500 एमएल प्रति एकड के हिसाब से उपयोग करना होगा तथा यूरिया का उपयोग नही करना होगा। इसी प्रकार इफको नैनो फोस्फोरस एवं नैनो पोटाश भी किसानों के लिए जल्द ही उपलब्ध करायेगी।


       रिजनल मैनेजर भोपाल श्री विजय द्विवेदी द्वारा विक्रेता बन्धुओ को इफको एमसी की किटनाशक दवाइयों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इफको एमसी की दवाईयां उचित दरों पर किसानों को उपलब्ध करा रहे है। टैरिटरी मैनेजर इफको एमसी श्री उमाकान्त शर्मा द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही संकट हरण बीमा योजना एवं किटनाशक दवाईयों पर किसान सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इफको के प्रत्येक बोरे की खरीद पर किसान का 4000 रुपये का बीमा स्वतः ही हो जाता है, जो अधिकतम 25 बोरो तक देय है अर्थात 25 बोरे खरीदने पर एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा किसान का स्वंत ही हो जाता है तथा बील ही उसकी पॉलिशी का काम करता है। इसी प्रकार किटनाशक दवाइयों की 15000 रुपये तक की खरीद पर अधिकतम एक लाख रुपये का बीमा अलग से होता है। इस प्रकार इफको उत्पादो की खरीदी पर कुल दो लाख का दुर्घटना बीमा किसान का हो जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं