Header Ads

test

पात्र नागरिक आयुष्मान कार्ड बनवाकर योजना का लाभ उठाए- कलेक्टर श्री सिंह



शिवपुरी, 18 मार्च 2021

आपके द्वार आयुष्मान अभियान के तहत जिले में 31 मार्च तक निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे। आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु चलाए जा रहे इस अभियान में सभी पात्र नागरिक आयुष्मान कार्ड बनवाकर योजना का लाभ उठाए। उक्त आशय की जानकारी गत दिवस कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने आयुष्मान भारत योजनांतर्गत जिले में हुई प्रगति की समीक्षा बैठक में दी। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि यह केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। इसे सफल बनाने में सभी की सहभागिता अनिवार्य है। उन्होंने समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर लगाकर पंचायत स्तर पर लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड बनाया जाए। पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक प्रति वर्ष मुफ्त इलाज के लिए सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि योजना के क्रियान्वयन के लिए आवश्यक है कि सभी पात्र लाभार्थियों को योजना से संबंधित आयुष्मान कार्ड बनाकर उपलब्ध कराया जाए। जिले में निर्गत आयुष्मान कार्ड का प्रतिशत कम है।

कलेक्टर ने कहा कि आयुष्मान भारत ‘’निरामयम’’ योजना का उद्देश्य गरीब एवं असहाय परिवारों को गुणवत्तापूर्ण इलाज समय पर उपलब्ध कराना है। सभी संबल कार्ड धारी, खाद्यान पर्ची धारी एवं ऐसे सभी लोग जिनका नाम एस.ई.सी. सूची में हैं। वे सभी आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र है। कार्ड बनवाने के लिए अपनी परिवार समग्र आई.डी., आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड इनमे से कोई भी दस्तावेज लेकर पहुचना है। ऐसे परिवार जिनमें मुखिया का आयुष्मान कार्ड बना है। वे अपने परिवार के अन्य सभी सदस्यों का कार्ड बनवाएं। यदि लाभार्थी कार्ड बनवाने में कोई समस्या आती है तो लोक सेवा केन्द्र के हेल्पडेस्क कर्मचारी से सहायता लें सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं