Header Ads

test

नगर की स्वच्छता व सुंदरता के लिए किए जा रहे हैं नवाचार, संगीत की थीम पर सजीं दीवारें

 खुशियों की दास्तां 




ग्वालियर 16 मार्च 2021

 नगर निगम ग्वालियर द्वारा शहर की सुंदरता एवं स्वच्छता के लिए विभिन्न प्रकार के नवाचार किए जा रहे हैं जिसके तहत विभिन्न अनुपयोगी चीजों से सुलभ शौचालयों व कचरा ठियों को सुंदर बनाया जा रहा है। इसके साथ ही शहर की विभिन्न दीवारों को आकर्षक वालपेंटिंग के साथ सजा संवार कर सुंदर किया जा रहा हैं।



ग्वालियर शहर की दीवारें अब सुन्दर व साफ एवं आकर्षक पेंटिंग से सजी नजर आने लगीं है। कलाकारों द्वारा जहां कई क्षेत्रों में संगीत सम्राट तानसेन की नगरी को संगीत की थीम पर सजाया जा रहा है, जिसमें दीवारों को रंगरोगन कर उन्हें संगीत के साजो सामान से सजाया जा रहा है और कलाकारों द्वारा संगीत की थीम पर जीवंत चित्र दीवारों पर उकेरे जा रहे हैं। इसके साथ ही अन्य कई स्थानों पर स्वच्छता के संदेश के साथ सुंदर सुंदर चित्र कलाकारों द्वारा दीवारों पर बनाए जा रहे हैं। जिससे शहर के नागरिक एवं बाहर से आने वाले लोगों को भी देखकर अति प्रसन्नता हो रही है।

नगर निगम के विभिन्न वार्डों व क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर अपने अपने क्षेत्र को सुंदर व स्वच्छ बनाने के लिए सभी वार्ड मॉनीटर व क्षेत्राधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी प्रातः 6 बजे से क्षेत्र में घूमकर स्वच्छता की मॉनीटरिंग कर रहे हैं तथा पूरा शहर साफ, स्वच्छ व सुंदर रहे, इसके लिए सभी अपने अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। निगम के इस अभियान को शहर के आमनागरिकों का भी पूर्ण सहयोग मिल रहा है तथा सभी रहवासी भी अपने अपने क्षेत्र को साफ, स्वच्छ व सबसे सुंदर बनाने के लिए निगम के अभियान में सहभागिता कर रहे

इसके साथ ही शहर के अन्य वार्डों व सार्वजनिक शौचालयों व अन्य स्थानों को पुराने टायरों व अन्य अनुपयोगी वस्तुओं का उपयोग कर सुंदर गमले इत्यादि बनाकर लगाए जा रहे हैं तथा दीवारों को भी सुंदर चित्रों से सजाया जा रहा है। स्वच्छता रैकिंग में भी ग्वालियर अव्वल आए, इसके लिये प्रशासन के साथ ही विभिन्न समाजसेवियों के साथ जन मानस का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। 


मधु सोलापुरकर

सहायक संचालक, ग्वालियर

कोई टिप्पणी नहीं