Header Ads

test

शिव-पार्वती विवाह महोत्सव में उमड़ा जनसैलाब,हर तरफ हर-हर महादेव की गूंज


गाजे-बाजे से निकली बारात,विदाई के समय नम हुई आंखें




मदन झा(डबरा)

डबरा (भितरवार) ।महाशिवरात्रि पर्व श्री धूमेश्वर महादेव मंदिर,श्री गोलेश्वर महादेव मंदिर सहित नगर के शिव मंदिरों में धूमधाम से मनाया गया। महाशिवरात्रि पर शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लग गई। सभी ने भगवान शिव का अभिषेक किया और भगवान शिव-पार्वती के विवाह के साक्षी बने। श्री गोलेश्वर  मंदिर से निकली बारात में जनसैलाब उमड़ पड़ा बारात में हजारों लोग नाचते गाते हुए हैं हुए महादेव का जयघोष करते हुए झूम रहे थे।सुबह 4 बजे पंडितों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भगवान शिव का अभिषेक किया। इसके बाद मंदिर के पट भक्तों के लिए खोले गए एक दर्जन से अधिक कांवड़ चढ़ाई गई। गोलेश्वर मंदिर में भगवान भोलेनाथ के करीब 20 हजार श्रृद्धालुओं ने दर्शन किए भक्तों ने जल चढ़ाकर भोले शंकर की पूजा अर्चना की। शिव परिवार का आकर्षक श्रृंगार किया गया। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर परिसर में बैरीकेट्स लगाकर एक कतार में बारी-बारी दर्शन करने भेजा। जगह-जगह पुलिस के जवान और मंदिर के सदस्य व्यवस्था में तैनात रहे। पूरे मंदिर परिसर को फूलों से आकर्षक ढंग से सजाया गया था 



*पालकी में निकले बाबा*


गोवर्धन सेवा समिति और नगरवासियों के सहयोग से गोलेश्वर महादेव मंदिर से भोलेनाथ की बारात बैंडबाजों-ढोल नगाड़ों के साथ निकाली गई। बारात के दौरान पुष्प वर्षा के साथ द्वार-द्वार तिलक वंदन हुआ बारात में महिलाएं रास्ते में विवाह का मंगल गीत गा रही थी। बारात में भगवान शिव को दुल्हा बनाकर पालकी में बैठकर। बारात में ढोल, ढाक, भांगड़ा,डीजे बाजा की धुन पर श्रद्धालु भक्तों के पांव थिरक रहे थे। बारात में तरह-तरह की झांकी के साथ जहां बारात में ब्रह्मा, विष्णु, नारद समेत अन्य देवगण साथ थे एवं दर्जनों की संख्या में भूत- पिचाश चल रहे थे।भक्तजन अबीर-गुलाल उड़ाते हुए चल रहे थे।बारात गोलेश्वर मंदिर से  निकलकर करैरा तिराहा होते हुए,बीच बाजार होत नया बस स्टैंड होकर अंदर बाजार होते हुए पार्वती नदी दियादाह घाट पहुंची जहां बारत में शामिल श्रद्धालु भक्तों का भव्य स्वागत किया गया। रास्ते में भव्य स्वागत नगरवासियों द्वारा किया गया बारात में उमड़ा जनसैलाब।श्रीराम जानकी मंदिर परिसर में भंडारा की व्यवस्था थी। पंडितों द्वारा रीत-रिवाज से विवाह संपन्न कराया।


*पालकी में विदा हुई मां पार्वती*


पार्वती नदी दियादाह घाट पर आयोजित भव्य विवाह समारोह में सुबह से ही वैवाहिक कार्यक्रम शुरू हो गए थे सबसे पहले भात पहनाया गया इसके बाद वैवाहिक रस्मों रिवाज शुरू हो गई बारात पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया द्वार तिलक और पांव पूजन किया गया इसके बाद भांवर और विदाई की बेला आ गई पालकी में मां पार्वती जी को विदा किया गया  विदाई के समय महिलाओं की आंख नम हुई ।

कोई टिप्पणी नहीं