Header Ads

test

स्वच्छता में कतई न बरतें लापरवाही:निगमायुक्त श्री वर्मा



ग्वालियर दिनांक 08 मार्च 2021-  

सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें एक भी पंेडेंसी बर्दाश्त नही की जायेगी। सीएम हेल्प लाइन पर स्वच्छता से संबंधित आने वाली शिकायतों का निराकरण उसी दिन तत्काल कर दिया जाये एवं जिन शिकायतों का निराकरण हो जाता उनमें से कुछ शिकायतों को रेंडमली चैक करें। जिससे शिकायत की वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी मिले। उक्ताश्य के निर्देश नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा ने समय समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों को दिये। 

प्रशासनिक भवन में आयोजित बैठक में सीएम हेल्प लाइन, वाटर सप्लाय एवं पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा करते हुए निगमायुक्त श्री वर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि संबंधित विभाग में आने वाली शिकायतों का निराकरण समय सीमा में किया जाये। सबसे ज्यादा स्वच्छता की शिकायतें आ रही उनके निराकरण के लिए प्रतिदिन 25-25 काॅल कर निराकरण की स्थिति के बारे में जानकारी लें। इसके साथ ही डस्ट फ्री शहर बनाने के लिए ग्रीनिंग करें तथा पेवर ब्लाॅक लगाकर उस जगह को भरें। 

बैठक में निगमायुक्त श्री वर्मा ने जल प्रदाय एवं सप्लाय को लेकर समीक्षा करते हुए कहा कि जल प्रदाय एवं सप्लाय के समय होने वाले लीकेज के लिए संबंधित क्षेत्र के सब इंजीनियर की जिम्मेदारी है। यदि किसी क्षेत्र में लीकेज की शिकायत मुझ तक आती है तो संबंधित के खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। मैदानी अमला जल सप्लाय के समय लगातार क्षेत्र में रहे तथा जहां भी पानी का अपव्यय, गंदे पानी की शिकायत एवं लीकेज की शिकायत हो उसको तत्काल ठीक करायें।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रत्येक जोन पर बैनर लगाकर योजना की जानकारी लगायें कि इस योजना में कितने प्रकार के लाभ हितग्राहियों को मिलते हैं तथा हितग्राही उन लाभों को किस प्रकार ले सकता है। यह सारी जानकारी उस बैनर पर होना चाहिए। इसके साथ ही सभी क्षेत्राधिकारी अपने अपने क्षेत्र मंें पात्र हितग्राहियों के आवेदन भरवाने के कार्य में प्रगति लेकर आयें। 

सम्पत्तिकर की समीक्षा करते हुए निगमायुक्त श्री वर्मा ने कहा कि बडे बकायादारों पर कार्यवाही प्रतिदिन की जाये। इसके साथ ही केम्प तो आयोजित किये जा रहे हैं लेकिन घरांें पर जाकर भी वसूली अभियान को तेज किया जाये। उन्होने कहा कि अगले दस दिन स्वच्छता पर ज्यादा ध्यान दें। स्वच्छता की मोनिटरिंग के कार्य में लगे अधिकारी जरा भी लापरवाही न बरतें, अन्यथा उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। स्वच्छता की टीम आने वाली है, इसलिए स्वच्छता के कार्य मंें किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। 

बैठक में अन्य बिंदुओं पर चर्चा करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। बैठक में अपर आयुक्त श्री आरके श्रीवास्तव, श्री देवेन्द्र पालिया, अधीक्षण यंत्री श्री प्रदीप चतुर्वेदी, उपायुक्त श्री जेएन पारा, श्री एपीएस भदौरिया, श्री सत्यपाल सिंह चैहान, डाॅ. अतिबल सिंह यादव, कार्यपालन यंत्री श्री जागेश श्रीवास्तव, श्री अनमोल कोचर सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।  

कोई टिप्पणी नहीं