Header Ads

test

कलेक्टर ने पोषण पदर्शनी का किया शुभारंभ

 


पोषण प्रदर्शनी किला चैक पर आयोजित हो

दतिया, 09 मार्च  2021

 कलेक्टर श्री संजय कुमार ने पोषण प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी भविष्य में नगर के व्यस्तम क्षेत्र किला चैक पर आयोजित की जाए। जिसका अधिक से अधिक जन सामानय लाभ ले सके। कलेक्टर श्री कुमार मंगलवार को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा डाईट में आयोजित पोषण प्रदर्शनी के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

कलेक्टर श्री कुमार ने पोषण प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि भविष्य में इस प्रकार की प्रदर्शनी औपचारिकताएं न रहे। बल्कि ऐसी प्रदर्शनियों का आयोजन ऐसे स्थलों पर किया जाए जहां अधिक से अधिक लोग प्रदर्शनियों का लाभ ले सके। कलेक्टर ने अपने उद्बोधन में कहा कि 40 वर्ष पूर्व यूनीसेफ के सहयोग से आंगनबाड़ी केन्द्र शुरू किए गए थे। इन केन्द्रों को शुरू करने का मुख्य मकसद शहर के बच्चों के समान ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी तथा प्ले स्कूलों के माध्यम से प्रारंभिक शिक्षा देना था। उन्होंने विभाग के मैदानी कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वह सुनिश्चित करें कि आंगनबाड़ी केन्द्र समय पर खुले। आंगानबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका आपसी समन्वय बनाकर अति कम वजन वाले बच्चों को अतिरिक्त पोषण देकर उनके स्वास्थ्य में सुधार लाए।

कलेक्टर श्री कुमार ने पोषण प्रदर्शनी में पोषक तत्व युक्त बनाए गई वस्तुओं की सराहना  करते हुए विभाग की परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए कि वह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक विकासखंड की पांच आंगनबाड़ी केन्द्र आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र के रूप में विकसित हो। इन केन्द्रों को विकसित करने वाली पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को पुरस्कृत किया जायेगा।

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अरविन्द उपाध्याय, परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक आदि उपस्थि थी।

कोई टिप्पणी नहीं