Header Ads

test

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून से प्रारंभ होगा वैक्सीनेशन महाअभियान

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को लगेगी नि:शुल्क वैक्सीन 

ग्वालियर जिले में टीकाकरण के लिए 300 दल बनाए गए 


ग्वालियर 18 जून 2021:-




अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूरे देश के साथ-साथ प्रदेश में भी कोरोना वैक्सीनेशन का महाअभियान प्रारंभ होगा। अभियान के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को कोरोना का नि:शुल्क टीका लगाया जाएगा। ग्वालियर जिले में भी टीकाकरण महाअभियान के लिये 300 टीकाकरण दलों का गठन किया गया है। टीकाकरण का महाअभियान भी निर्वाचन की तरह ही पूरे केन्द्रों पर प्रात: 7 बजे से प्रारंभ होगा। टीकाकरण के इस महाअभियान में टीकाकरण दल के साथ-साथ सभी विभागीय अधिकारियों को भी सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया जाएगा। 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने 21 जून से प्रारंभ होने वाले वैक्सीनेशन के महाअभियान के संबंध में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर महाअभियान की रूपरेखा तैयार की और अधिकारियों को महत्वपूर्ण जवाबदारियां सौंपी। उन्होंने बैठक में निर्देशित किया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन दल एक दिन पूर्व ही अपने निर्धारित केन्द्र पर पहुँचेगा। शहरी क्षेत्र में भी टीकाकरण दल एक दिन पूर्व अपने केन्द्र का अवलोकन करने के पश्चात 31 जून को प्रात: 6.30 बजे केन्द्र पर पहुँचकर टीकाकरण का कार्य ठीक प्रात: 7 बजे प्रारंभ करेगा। टीकाकरण के इस महाअभियान में प्रात: 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक अथवा केन्द्र पर आने वाले अंतिम व्यक्ति के टीकाकरण तक प्रारंभ रहेगा। 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में यह भी निर्देशित किया है कि टीकाकरण दल व सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण भी आयोजित किया जाए। इस महाअभियान में टीकाकरण दल व सेक्टर अधिकारी अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन निष्ठापूर्वक करें। दल का कोई भी सदस्य अगर अपने निर्धारित केन्द्र पर उपस्थित नहीं होता है तो उसके खिलाफ पुलिस प्रकरण कायम कराया जाएगा। कलेक्टर ने बैठक में यह भी निर्देशित किया है कि शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में भी वार्ड स्तरीय तथा ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति की बैठक भी नगर निगम आयुक्त एवं सीईओ जिला पंचायत आयोजित करें और सभी क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों से टीकाकरण महाअभियान में अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करने का आग्रह करें। 

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में यह भी निर्देशित किया है कि जिला स्तर पर टीकाकरण के महाअभियान के लिये कंट्रोल रूम गठित किया जाए। इसके साथ ही 21 जून को कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के माध्यम से टीकाकरण अभियान प्रारंभ होने के साथ-साथ प्रत्येक दो घंटे में टीकाकरण की रिपोर्ट संकलित करने का कार्य भी किया जाए। 

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने-अपने क्षेत्र में टीकाकरण केन्द्रों का निर्धारण तथा मोबिलाइजेशन टीम के दलों के नाम का प्रपत्र तैयार कर जिला स्तर पर प्रस्तुत करें ताकि नियुक्ति आदेश जारी किए जा सकें। इसके साथ ही शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण केन्द्रों पर बैठक व्यवस्था, पेयजल और प्रकाश की भी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखी जाएं। टीकाकरण दल के भोजन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में यह भी निर्देशित किया है कि 21 जून को आयोजित टीकाकरण के महाअभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए। नगर निगम के माध्यम से शहरी क्षेत्र में बैनर, पोस्टर लगाने के साथ-साथ समाचार पत्रों, इलेक्ट्रोनिक मीडिया, रेडियो के साथ-साथ सोशल मीडिया के माध्यम से भी टीकाकरण अभियान में अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने के लिये प्रेरित करने का कार्य किया जाए। बैठक में यह भी तय किया गया कि टीकाकरण के लिए स्थानीय कलाकारों एवं कार्यकर्ताओं व सामाजिक संस्थाओं के सदस्यों के साथ टोली बनाकर भी घर-घर संपर्क किया जाए और लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जाए। 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने यह भी कहा है कि जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के सभी सदस्यों से भी टीकाकरण के इस महाअभियान में लोगो को प्रेरित करने हेतु सहयोग करने का आग्रह किया जाए। 

बैठक में यह थे उपस्थित 

21 जून को आयोजित होने वाले वैक्सीनेशन महाअभियान के लिये आयोजित बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा, एडीएम श्री आशीष तिवारी, श्री टी एन सिंह, श्री रिंकेश वैश्य, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 


कोई टिप्पणी नहीं