Header Ads

test

ग्वालियर जिले के 8 तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए 627 लाख की स्वीकृति जारी

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह के प्रयासों से मिली है मंजूरी

ग्वालियर 23 जून 2021:-



 जिले के 8 पुराने  तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए राज्य शासन ने 627 लाख 57 हजार की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की है । प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)   श्री भारत सिंह कुशवाह के विशेष प्रयास  से इन जलाशयों  के जीर्णोद्धार के लिए सरकार ने इतनी बड़ी धनराशि मंजूर की है । ये जलाशय जिले के विधान सभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण के अंतर्गत स्थित हैं।

           राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने बताया कि ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र में भूजल स्तर  बढ़ाने के उद्देश्य से इन तालाबों के गहरीकरण और  जीर्णोद्धार की क्षेत्रीय ग्रामीणजन लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। श्री कुशवाह ने  बताया कि   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से विशेष आग्रह कर उन्होंने इन तालाबों की मंजूरी दिलाई है। श्री कुशवाह ने बताया कि इन तालाबों का  रिनोवेशन  होने के बाद  तालाबों के आसपास के हजारों किसान लाभान्वित होंगे। पेयजल स्त्रोतों का जल स्तर बढ़ने से जहाँ ग्रामीणों को पीने के लिए पानी मिलेगा वहीं मवेशी की भी पानी की समस्या भी हल होगी। साथ ही खेती की सिंचाई भी हो सकेगी। 

श्री कुशवाह ने कहा आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण के लिए  राज्य सरकार पूरी मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है । कोरोना काल की विषम परिस्थितियों के बावजूद सरकार विकास कार्यों और किसानों के कल्याण से संबंधित योजनाओं को विशेष प्राथमिकता दे रही है। इसी कड़ी में इन तालाबों के जीर्णोद्धार को सरकार ने मंजूरी दी है। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया है।


इन तालाबों का होगा जीर्णोद्धार


  राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने बताया कि जिन तालाबों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है  उनमें 13 लाख 18 हजार की लागत से  बहांगी  खुर्द तालाब,  15 लाख से   बड़ेरा तालाब,   19 लाख 27 हजार से टिहौली तालाब , 50 लाख 20 हजार से बिजौटी तालाब , 25 लाख 30 हजार से  जखारा तालाब ,  111 लाख 50 हजार से  बिल्हारा  तालाब, 165 लाख  से पारसेन  तालाब और  232 लाख 12 हजार रुपये की लागत से जलालपुर पिकअप बियर  का जीर्णोद्धार शामिल है ।

कोई टिप्पणी नहीं