Header Ads

test

साइबर क्राइम को रोकने हेतु जागरुकता जरूरी :दंडोतिया

ग्वालियर।  रेडियो चस्का 95 एफएम के स्टूडियो पर पहुंचे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश दंडोतिया




अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर पूर्व ग्वालियर श्री राजेश दंडोतिया ने रेडियो चस्का के मशहूर टॉक शो चस्का मेहमान में आकर ग्वालियर वासियों से ऑन एयर चर्चा करते हुए कहा कि साइबर फ्रॉड से संबंधित विषयों पर जागरूक रहें व अपनी निजी जानकारी किसी अपरिचित व्यक्ति को ना दें और ना ही ओटीपी नंबर दे। देखने में आ रहा है कि साइबर क्राइम लगातार बढ़ रहा है  इसीलिए मोबाइल चलाते समय किसी भी लिंक या अपरिचित व्यक्ति के फेसबुक से जुड़ना और वीडियो व्हाट्सएप चैट करना नहीं चाहिए ना ही अपरिचित लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करना चाहिए।


उन्होंने बताया कि फेसबुक के माध्यम से पैसों की मांग करने वाले व्यक्तियों   से जागरूक रहें और उसकी पड़ताल करें।


एएसपी श्री राजेश दंडोतिया ने बताया कि नशा करने के दुष्परिणाम अधिक होते हैं यदि किसी व्यक्ति को उसकी आदत हो जाती है तो  वह अनेक  प्रकार की बीमारियों का शिकार हो जाता है और नशे में डूबा इंसान अपने अच्छे और बुरे की पहचान भी खो देता है।


एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि महिलाओं से संबंधित पारिवारिक विवाद में सबसे पहले हमारी कोशिश यही होती है कि काउंसलिंग की जाए जिसके  परिवार को टूटने से बचाया जा सके इसीलिए परिवार परामर्श केंद्र बनाए गए हैं और उन के माध्यम से विवाद को सुलझाने की कोशिश करते हैं पहले की अपेक्षा महिलाओं में काफी जागरूकता आयी है और अपने अधिकारों और कानूनों के प्रति महिलाएं जागरूक हुई हैं।


 कोरोना वायरस की महामारी की तीसरी लहर को लेकर के  सवाल में उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर आएगी या नहीं यह हमारी जागरूकता पर  निर्भर करता है । त्योहारों के समय कोरोना गाइडलाइन का पालन करना चाहिए और जब तक कोरोना खत्म नहीं होता तब तक मास्क लगाना सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।


एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि जो लोग यातायात के दौरान रॉन्ग साइड निकलते हैं उनके लिए यातायात पुलिस के साथ  वहां के लोकल थाने को लेकर बैठक की जाएगी जिससे हमारी कोशिश रहेगी कि लोग रॉन्ग साइड ना चले और ट्रैफिक व्यवस्था का पालन करें


अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री दंडोतिया ने बताया कि ग्वालियर में अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए सामाजिक संस्थाओं के साथ एवं नगर रक्षा समिति को मजबूत बनाते हुए काम करेंगे जिसके तहत आने वाले समय में अपराधों पर अंकुश लगेगा और शहर विकास की ओर अग्रसर होगा।


फूलबाग स्थित रेडियो स्टेशन रेडियो चस्का 95 एफएम पर लाइव टॉक शो चस्का मेहमान में श्री राजेश दंडोतिया एएसपी शहर पूर्व पहुंचे । रेडियो चस्का के डायरेक्टर श्री अशोक गोयल ,श्री यश गोयल, श्री तरुण गोयल एवं श्री कार्तिकेय गोयल ने श्री दंडोतिया का स्वागत किया साथ ही उनका इंटरव्यू और ईशिका द्वारा लिया गया

कोई टिप्पणी नहीं