Header Ads

test

इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड में मिली मध्यप्रदेश की ज्योति को जगह

ग्वालियर:-




ग्वालियर की बेटी ज्योति भदौरिया ने  सत्रह सेकंड में पचास भाषाओं में  सबसे तेज हैलो बोलकर इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड बना कर अपना नाम दर्ज करवाया है और ग्वालियर का नाम रोशन किया है।  


ज्योति भदोरिया को इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स की ओर से *फास्टेस्ट टू से हेलो* के टाइटल से नवाजा गया । इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड एशिया बुक ऑफ़ रिकार्ड से संबद्ध है। ज्योति ने कहा कि इंडिया बुक ऑफ  के बाद उनका अगला लक्ष्य एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाना है।


ज्योति कमलाराजा महाविद्यालय की एम.ए. प्रथम वर्ष की  छात्रा है। उन्होंने सांस्कृतिक और साहित्यिक क्षेत्र में कई पुरस्कार विद्यालय , महाविद्यालय और राज्य स्तर पर जीते हैं। ज्योति कविताएं लिखने में भी रुचि रखती हैं और ओपन माइक की प्रतियोगिता में निर्णायक भी रह चुकी है।


अलग-अलग भाषाओं को सीखने का शौक रखने वाली ज्योति हिंदी, इंग्लिश, उर्दू और पंजाबी भाषाए बखूबी बोल लेती हैं। इंडिया बुक में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए उन्होंने अलग-अलग  भाषाओं को  यूट्यूब से सीखा और इंडिया बुक में नाम दर्ज करने में सफलता हासिल की।


इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड कि बोर्ड टीम के द्वारा उनके दिखाए गए प्रयास  की सराहना की गई साथ ही  उनके कौशल को स्वीकार किया गया  और 'इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' के संपादकीय बोर्ड द्वारा किए गए सत्यापन के अनुसार, केवल सर्वश्रेष्ठ को चुना गया  और अनुमोदित किया गया । ज्योति ने डेनिश, अर्मेनियाई, बंगाली, फिनिश, हिब्रू, क्रोएशियाई, सर्बियाई, हिंदी, अरबी और फ्रेंच सहित 17 सेकंड में 50 अलग-अलग भाषाओं में 'हैलो' शब्द का पाठ किया, जैसा कि 8 अक्टूबर, 2021 को पुष्टि की गई थी। यह रिकॉर्ड इंडिया बुक में शामिल है

कोई टिप्पणी नहीं