Header Ads

test

पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य श्री पटेल ने अधिकारियों की बैठक में की समीक्षा

हरदा से अनिल मल्हारे की रिपोर्ट

हरदा :-





 पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य श्री प्रदीप पटेल ने गुरूवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली और निर्देश दिये कि हरदा जिले में पिछड़े वर्ग के लोगों की सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक स्थिति की जानकारी संबंधी रिपोर्ट तैयार की जाना है। बैठक में श्री पटेल ने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित जानकारी आगामी 15 दिवस में जिला प्रशासन के माध्यम से पिछड़ा वर्ग आयोग को भिजवाना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राम कुमार शर्मा सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे।

बैठक में पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य श्री पटेल ने बताया कि बजट सत्र से पूर्व पिछड़ा वर्ग आयोग को प्रदेश में पिछड़े वर्ग के आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक विकास की स्थिति से संबंधित रिकार्ड प्रस्तुत करना है। उन्होने कहा कि इस जानकारी में विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत पिछड़े वर्ग के कर्मचारी, अधिकारी की जानकारी तथा पिछड़े वर्ग के लिये रिक्त आरक्षित पदों की जानकारी, बाजार में सर्वे कर उद्योग, व्यापार व व्यवसाय में पिछड़े वर्ग के लोगों की भागीदारी भी संकलित की जाना है। इसके लिये संबंधित विभाग आगामी 15 दिवस में जानकारी तैयार कर भिजवाएं। पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य श्री पटेल ने कहा कि स्कूल कॉलेजों में पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति वितरण तथा स्कूल कॉलेजों में संचालित अन्य योजनाओं में पिछड़े वर्ग के कितने विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे है, यह जानकारी भी प्रस्तुत की जाए। उन्होने निर्देश दिये कि 1 एकड़ से 5 एकड़ तथा 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि वाले किसानों में पिछड़े वर्ग की भागीदारी की जानकारी अलग-अलग तैयार कर उपलब्ध कराई जाये।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री शर्मा ने बैठक के अंत में पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य श्री पटेल को आश्वस्त किया कि आगामी 15 दिवस में सभी विभागों से जानकारी प्राप्त कर आयोग को उपलब्ध करा दी जाएगी। सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग ने बैठक में बताया कि हरदा जिले में पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिये पोस्ट मैट्रिक छात्रावास में छात्राओं के लिये 50 तथा छात्रों के लिये 100 सीट स्वीकृत है। पिछड़ा वर्ग छात्रवृत्ति योजना के तहत वर्ष 2020-21 में 2145 विद्यार्थियों को 1.23 करोड़ रूपये की छात्रवृत्ति भुगतान की गई। उन्होने बताया कि सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना में पिछड़े वर्ग के 8 छात्रों को एमपी पीएससी 2019 की प्रारंभिक परीक्षा में सफलता पर 1.20 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं