Header Ads

test

स्ट्रीट चिल्ड्रन सर्वे के लिये विकासखण्ड स्तरीय दल गठित

हरदा से अनिल मल्हारे कि रिपोर्ट

हरदा :-





 जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री संजय त्रिपाठी ने बताया कि जिले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा जारी गाईड लाइन अनुसार “स्ट्रीट चिल्ड्रन” के सर्वे के लिये हरदा, खिरकिया एवं टिमरनी विकासखण्ड के लिये विकासखण्ड स्तरीय दल का गठन किया गया है। सर्वे दल में परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, चाइल्ड लाइन का सदस्य, बाल कल्याण अधिकारी पुलिस विभाग, श्रम निरीक्षक श्रम विभाग, प्रभारी राजस्व उपनिरीक्षक नगर पालिका तथा सदस्य बाल कल्याण समिति को शामिल किया गया है।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि सर्वे दल द्वारा 27 नवम्बर तक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में बच्चों का गहन सर्वे किया जाएगा। जबकि 28 से 29 नवम्बर तक परियोजना स्तर पर सर्वे में पाये गये बच्चों का डाटा कलेक्शन तथा बाल स्वरोजगार पोर्टल पर जानकारी का अपडेशन किया जाना है। इसके बाद 30 नवम्बर को बाल कल्याण समिति हरदा द्वारा स्वरोजगार पोर्टल पर डाटा अपडेशन की कार्यवाही पूर्ण की जावेगी तथा 1 से 3 दिसम्बर तक चाइल्ड लाइन एवं जिला बाल संरक्षण इकाई, बाल कल्याण अधिकारी पुलिस द्वारा सर्वे में पाये गये कठिन परिस्थिति में रह रहे बच्चों का रेस्क्यू किया जाएगा।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा स्ट्रीट चिल्ड्रन की देखरेख व संरक्षण के लिये विस्तृत एसओपी ‘सेव द चिल्ड्रन’ के सहयोग से विकसित किये गये है। सड़क पर जीवन व्यतीत करने वाले इन बच्चों के पुनर्वास की प्रक्रिया को सुदृढ़ करने के लिए प्रयास किये जा रहे है ताकि वे सड़क की परिस्थितियों में न रहें बल्कि वे परिवार में रहें यदि परिवार को किसी सहायता की आवश्यकता है तो ऐसे परिवारों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कर बच्चों के सर्वोत्तम हित को सुनिश्चित किया जा सकता है। सड़क की परिस्थितियों में रहने वाले बच्चों के संस्था में प्रवेश को अंतिम उपाय के रूप में मानने पर जोर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं