Header Ads

test

टूर के जरिये युवाओ नें स्मार्ट सिटी के विभिन्न विकासकार्यो को देखकर साझा किये अपने अनुभव

ग्वालियर -28 दिसंबर 2021:-


सामाजिक सरोकारों के तहत स्मार्ट सिटी के प्रयास जारी हैं। ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में कई महत्वपूर्ण विकास कार्य किये गये है और जो शहर विकास के साथ हेरिटेज ट्यूरिज्म को बढाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन कर रहे है। 


स्मार्ट सिटी द्वारा किये गये इन विकास कार्यो को जानने के उद्देश्य से मंगलवार को स्मार्ट सिटी के सहयोग से थीम एंड सर्पोट फाउंडेशन संस्था से जुडे युवाओ के दल नें स्मार्ट सिटी द्वारा महाराज बाडा पर विकसित डिजीटल म्यूजियम, डिजीटल लाइब्रेरी सहीत टाउन हाँल को देखा इस दौरान युवाओ के चेहरे पर अलग ही खुशी का भाव देखा गया। दल नें सबसे पहले डिजिटल म्यूजियम पहुंचकर इसे देखा। यहां मौजूद विशेषज्ञों ने सदस्यो की जानकारी बढ़ाने के लिए ब्रह्मांड, सौर मंडल, इसरो सहित संगीत और इतिहास के बारे में विस्तार से बताया। युवा डिजीटल म्यूजियम को देखकर काफी रोमांचित थे। 


वे सिर्फ विशेषज्ञों के संवाद को सुन ही नहीं रहे थे, बल्कि उनसे सवाल भी पूछ रहे थे। म्यूजियम देखने के बाद संस्था के सदस्यो नें डिजीटल लाइब्रेरी में पहुंचकर पूरी लाइब्रेरी को देखा और लाइब्रेरी के तहत विभिन्न सुविधाओ के बारे में विस्तार से जाना। युवाओ के दल ने डिजीटल लाइब्रेरी मे संविधान की मूलप्रति को भी देखा साथ ही डिजीटल लाइब्रेरी में डिजीटल कियोस्क सहीत अन्य डिजीटल उपकरणो का उपयोग भी विधार्थियो द्वारा किया गया इस अनुभव से विधार्थी काफी रोमांचित नजर आये। दल ने महाराज बाडा स्थित टाउन हाँल का भी दौरा कर इस ऐतिहासिक घरोहर के बारे में विस्तार से जाना। टूर के दौरान दल नें अपना अनुभव साझा करते हुये स्मार्ट सिटी द्वारा किये कार्यो की सराहना की और अच्छा अनुभव बताया।

कोई टिप्पणी नहीं