Header Ads

test

राहत के प्रकरण तेजी के साथ निराकृत किए जाएं – संभागीय आयुक्त श्री सक्सेना

अवैध रेत और शराब के विरूद्ध हो सख्त कार्रवाई 

ग्वालियर-चंबल संभाग के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ हुई समीक्षा बैठक 

ग्वालियर 30 दिसम्बर 2021:-


 ग्वालियर-चंबल संभाग में अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत लंबित प्रकरणों की तेजी से निराकरण की कार्रवाई की जाए। सभी जिला कलेक्टर प्रति सप्ताह आयोजित होने वाली टीएल बैठक में उक्त प्रकरणों की समीक्षा कर निराकरण में तेजी लाएं। पुलिस विभाग भी प्रकरणों के निराकरण में शीघ्र कार्रवाई करे। संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने गुरूवार को कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक में यह बात कही। 


मोतीमहल के मानसभागार में आयोजित इस समीक्षा बैठक में आईजी ग्वालियर  अविनाश शर्मा, डीआईजी ग्वालियर  राजेश हिंगणकर, कलेक्टर ग्वालियर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह सहित ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित आबकारी, खनिज, महिला-बाल विकास एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 


संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि वे अपने-अपने जिलों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचारण निवारण अधिनियम 1989 में दर्ज प्रकरणों की नियमित समीक्षा करें। लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए कलेक्टर प्रति सप्ताह समीक्षा कर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि उक्त प्रकरणों में जिन्हें सहायता दी जाना है उन्हें तत्परता से सहायता भी मुहैया कराई जाए। बैठक में यह भी कहा गया कि राहत के जिन प्रकरणों में जाति प्रमाण-पत्र की आवश्यकता है, उसमें तत्परता से जाति प्रमाण-पत्र बनवाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। 


समीक्षा बैठक में रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन और भण्डारण की रोकथाम के संबंध में भी सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही अवैध शराब के विरूद्ध भी अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने कहा कि अवैध रेत एवं अवैध शराब की रोकथाम के लिए जिला स्तर पर सूचना तंत्र को और मजबूत किया जाए। इसके लिए ग्वालियर-चंबल संभाग में बनाए गए समाधान केन्द्रों का भी सहयोग लिया जाए। ग्रामीण स्तर पर तैनात किए गए कोटवार और आरक्षक इसके लिए महत्वपूर्ण कड़ी हो सकते हैं, इनका अधिकतम उपयोग किया जाए। 


आईजी एवं सीईओ जिला पंचायत शिवपुरी का विदाई समारोह 


समीक्षा बैठक के अंत में ग्वालियर संभाग के आईजी श्री अविनाश शर्मा एवं सीईओ जिला पंचायत शिवपुरी श्री गुप्ता को सेवानिवृत होने पर भावभीनी विदाई दी गई। संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने आईजी ग्वालियर एवं सीईओ जिला पंचायत शिवपुरी को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। नगर निगम कमिश्नर श्री किशोर कान्याल ने भी नगर निगम की ओर से आईजी को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर ग्वालियर कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह सहित ग्वालियर – चंबल संभाग के सभी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक उपस्थित थे। 


कोई टिप्पणी नहीं