Header Ads

test

युद्धस्तर पर किया जा रहा है एलईडी स्ट्रीट लाइट संधारण कार्य.

...गठित दलों द्वारा नियमित मॉनिटरिंग से हर क्षेत्र में रखी जा रही है नज़र

ग्वालियर विधानसभा में एलईडी लाइट लगाने का कार्य लगभग पूर्ण... ग्वालियर पूर्व व ग्वालियर दक्षिण विधानसभा में एलईडी लाइट लगाने का कार्य तेज गति से प्रगतिरत

ग्वालियर 12 जनवरी 2022:-


ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट परियोजना के अंतर्गत एलईडी लाइटें लगाने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। इस परियोजना में ग्वालियर स्मार्ट सिटी, नगर निगम व विद्युत विभाग के साथ समन्वयन स्थापित कर शहर की गलियों व सड़कों में प्रकाश की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। सर्दी और बारिश में भी ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा गठित दलों द्वारा नियमित निगरानी तथा संधारण कार्य किया जा रहा है। नई एलईडी लाइटें लगाने के साथ ही जिन क्षेत्रों में लाइटें लगाई गई हैं वहाँ भी सतत निगरानी रखने के लिए क्षेत्र वार गठित दल नियमित रूप से मॉनिटरिंग कर रहे हैं।


ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी नगर निगम, विद्युत विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर शहर में युद्धस्तर पर स्ट्रीट एलईडी लाइट लगाने के साथ उनका संधारण का कार्य कर रही है। वही लगाई गई लाइटो के संधारण को लेकर भी गठित दलों द्वारा उनके निर्धारित क्षेत्रों में निगरानी रखी जा रही है।

श्रीमती सिंह नें बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में अभीतक 42 हजार से अधिक एलईडी लाइट्स लगाई जा चुकी है। और इस परियोजना के तहत शहर की ग्वालियर विधानसभा मे एलईडी लाइटस लगाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। वही ग्वालियर पूर्व व ग्वालियर दक्षिण विधानसभा कार्य तेज गति से किया जा रहा है वहीं वार्ड 18, 19 एवम 30 में कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा वार्ड 24, 28, 29 और 60 ऐसे है जिनमे जल्द ही एलईडी लाइट लगाने का कार्य शुरु किया जायेगा। ग्वालियर दक्षिण विधानसभा में कुल 20 वार्ड में से जोन 16 के वार्ड क्रमांक 37 में भी कार्य शुरू किया गया है, बाकी सभी वार्डस में भी कार्य तेज़ी से किया जाएगा।

श्रीमती सिंह ने बताया कि एलईडी लाइट लगाने के साथ ही इनका संधारण का कार्य भी तेज गति से किया जा रहा है। इसके तहत जयेंद्रगंज व हाई कोर्ट क्षेत्र में वृहद रुप से एलईडी लाइट्स का संधारण कार्य किया गया है।

श्रीमती सिंह ने बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा क्रियान्वित की जा रही एलईडी स्ट्रीट लाइट परियोजना का उद्देश्य विद्युत खपत में कमी लाने के साथ शहर की सड़कों पर बेहतर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करना है। इस परियोजना के शहर के मार्ग वर्तमान की तुलना में अधिक सुरक्षित भी होंगे।

वही श्रीमती सिंह नें बताया कि स्मार्ट एलईडी लाइट परियोजना में शुरू किए गए सीसीएमएस इंस्टॉलेशन का कार्य भी तेज गति से किया जा रहा है। इस प्रणाली से लाइन फ़ॉल्ट व उससे जुड़ी समस्याओं में भी कमी देखी जा रही है। लाइन में वोल्टेज फ़्लक्चूएशन से उत्पन्न समस्याओं से भी सीसीएमएस प्रणाली से निजात मिली है।

कोई टिप्पणी नहीं