Header Ads

test

आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में मिसाल बनी सीमा

 खुशियों की दास्तां



शिवपुरी, 09 मार्च 2021

प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों में महिलाओं को शासन से विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है। इसी क्रम में आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में बदरवास नगर की सीमा रजक महिलाओं के लिए मिसाल बन गईं हैं। वे आजीविका मिशन से जुड़कर 2500 महिलाओं के साथ जैकेट सिलाई, गणवेश एवं मास्क आदि बनाने का कार्य कर रही है।

महिला दिवस पर बदरवास में आयोजित नारी तू नारायणी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सीमा से संवाद किया। उन्होंने अपने संवाद में कहा कि आजीविका मिशन में जुड़ने से पहले उनके पास कोई आर्थिक गतिविधि नहीं थी। परंतु मिशन से जुड़ने के बाद हमने जैकेट सिलाई का काम शुरू किया। पिछले दो वर्षों में स्कूली बच्चों की ड्रेस भी बनाईं। सीमा ने बताया कि कोरोना संकट के दौरान समूह की बहनों ने मास्क भी तैयार किए और गांव-गांव में भेजे। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सीमा की प्रसंशा की और जब उनकी आय पूछी तो सीमा ने बताया कि वह 13 से 14 हजार रूपए कमा लेती हैं। इसी प्रकार समूह की बहनें लाभ कमा रही हैं। प्रदेश में आज समूह से जुड़कर महिलाएं आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रही हैं।


कोई टिप्पणी नहीं