Header Ads

test

होम क्वारंटाइन मरीजों से भी गूगल मीट के माध्यम से चर्चा कर चिकित्सकीय सलाह दी जाए

 


संभाग आयुक्त ने कोविड संक्रमण के संबंध में ग्वालियर-चंबल संभाग के अधिकारियों से की चर्चा 


ग्वालियर 31 मार्च 2021

 कोविड-19 के संक्रमण से पीड़ित सभी मरीज जो होम क्वारंटाइन हैं उनसे गूगल मीट के माध्यम से चिकित्सक एवं विभागीय अधिकारी प्रतिदिन चर्चा कर चिकित्सकीय सलाह देने के साथ ही उनकी समस्याओं का निराकरण भी करें। संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने गूगल मीट के माध्यम से ग्वालियर-चंबल संभाग में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिये किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए हैं। 

संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने बुधवार को प्रात: 10 बजे से ग्वालियर-चंबल संभाग में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिये किए जा रहे प्रबंधनों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, डीन मेडीकल कॉलेज ग्वालियर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी जिलों में पुख्ता प्रबंधन किए जाएँ। शासकीय अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों का भी सहयोग लेकर अधिक से अधिक पलंगों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। अस्पतालों में भर्ती मरीजों की बेहतर देखभाल के लिये पूर्व की भाँति सभी तैयारियाँ कर ली जाएँ। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का कार्य प्रभावी रूप से हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए। 

संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने यह भी कहा है कि सभी जिलों में कोविड-19 के ऐसे मरीज जो होम क्वारंटाइन हैं उनसे संपर्क करने तथा चिकित्सकीय सलाह देने के लिये गूगल मीट के माध्यम से छोटे-छोटे ग्रुप तैयार कर प्रतिदिन चर्चा की जाए। इंसीडेंट कमाण्डर एवं चिकित्सक अपने-अपने स्तर से ऐसे सभी मरीजों से चर्चा कर उन्हें चिकित्सकीय सलाह देने के साथ-साथ उनकी अगर समस्या हो तो उसके निदान की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। सभी जिलों में कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के माध्यम से वीडियो कॉलिंग के माध्यम से भी लोगों को चिकित्सकीय सलाह देने का प्रबंध प्रभावी रूप से हो। 

संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने सभी जिलों में चैकिंग प्वॉइंट स्थापित कर शहर में आने वाले सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग कराने पर भी जोर दिया। इसके साथ ही नागरिकों में कोविड-19 के प्रति जागरूकता लाने के लिये जन जागृति का विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। सभी लोग घर से बाहर निकलते समय मास्क अनिवार्यत: पहनें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, इसकी भी मॉनीटरिंग की जाए। पालन न करने वालों के विरूद्ध चालान की कार्रवाई करने के साथ-साथ खुली जेल में रखकर संदेश देने का कार्य भी किया जाए। 

उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों से यह भी कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिये किए जा रहे कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग की जाए। स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ जिले के अन्य विभागीय अधिकारियों को भी कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के कार्य में लगाया जाए। शासकीय कार्यालयों में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो और सभी कर्मचारी और अधिकारी अपने कार्यस्थल पर मास्क लगाकर ही कार्य करें, यह भी सुनिश्चित किया जाए। 

सभी जिलों में व्यवसायिक केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराने के लिये जन जागृति का कार्य किया जाए। विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, धार्मिक संस्थाओं के साथ-साथ एनसीसी, एनएसएस, विद्यार्थी परिषद सहित अन्य संस्थाओं से भी जन जागरूकता के कार्य में सहयोग लिया जाए। 

संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने टीकाकरण की समीक्षा के दौरान कहा है कि टीकाकरण की गाइडलाइन में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीकाकरण कराने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में अधिक से अधिक टीकाकरण हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। टीकाकरण केन्द्रों पर भी सभी प्रबंध अच्छे से हों ताकि टीकाकरण के कार्य में किसी भी प्रकार का व्यवधान न आए। टीकाकरण के प्रति भी लोगों में जन जागृति लाने का कार्य किया जाए। 


कोई टिप्पणी नहीं